न्यूजीलैंड की वार्षिक मुद्रास्फीति एक दशक में उच्चतम स्तर पर पहुंच गई

वैलिंगटन, 16 जुलाई (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड के सांख्यिकी विभाग ने शुक्रवार को कहा कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) द्वारा मापी गई न्यूजीलैंड की वार्षिक मुद्रास्फीति जून 2021 में बढ़कर 3.3 प्रतिशत हो गई, जो एक दशक में सबसे अधिक है।
 | 
न्यूजीलैंड की वार्षिक मुद्रास्फीति एक दशक में उच्चतम स्तर पर पहुंच गई वैलिंगटन, 16 जुलाई (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड के सांख्यिकी विभाग ने शुक्रवार को कहा कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) द्वारा मापी गई न्यूजीलैंड की वार्षिक मुद्रास्फीति जून 2021 में बढ़कर 3.3 प्रतिशत हो गई, जो एक दशक में सबसे अधिक है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि स्टेट न्यूजीलैंड के अनुसार, यह नए आवास और पेट्रोल की उच्च कीमतों से प्रेरित है।

इससे पहले, वार्षिक मुद्रास्फीति जून 2011 में 5.3 प्रतिशत पर पहुंच गई थी, जो कि अक्टूबर 2010 में लागू होने वाले 2.5 प्रतिशत अंकों की माल और सेवा कर (जीएसटी) की वृद्धि से प्रभावित थी।

Bansal Saree

इससे पहले, वैश्विक वित्तीय संकट के समय सितंबर 2008 की तिमाही में वार्षिक मुद्रास्फीति 5.1 प्रतिशत तक पहुंच गई थी।

स्टैट्स न्यूजीलैंड ने कहा कि मूल्य वृद्धि व्यापक थी, सीपीआई बकिट में 11 मुख्य समूहों में से 10 की एक साल पहले की तुलना में औसतन अधिक कीमतें थीं।

वरिष्ठ प्रबंधक आरोन बेक ने एक बयान में कहा कि एक साल पहले, जून 2020 की तिमाही में, हमने पेट्रोल की कम कीमतों को देखा। साथ ही साथ कोविड लॉकडाउन के दौरान सस्ते सार्वजनिक परिवहन जैसे उपाय किए, जिसके परिणामस्वरूप उस तिमाही में उपभोक्ता कीमतें कम हुईं।

बेक ने कहा कि इसने समग्र वृद्धि को कुछ हद तक बढ़ाया, त्रैमासिक मुद्रास्फीति 1.3 प्रतिशत थी, जो एक दशक में सबसे अधिक है।

Devi Maa Dental

उन्होंने कहा कि एक नया घर बनाने की लागत इस तिमाही में वार्षिक और त्रैमासिक मुद्रास्फीति दोनों में सबसे बड़ा योगदानकर्ता थी, जो वर्ष के लिए 7.4 प्रतिशत और तिमाही के लिए 4.6 प्रतिशत थी।

आंकड़े बताते हैं कि इसके अलावा, मई 2021 तक, न्यूजिलैंड को 1830 करोड़ डॉलर आवासीय निर्माण कार्य की सहमति दी गई थी, जो एक साल पहले की तुलना में 18 प्रतिशत अधिक है।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस