वार्ता के लिए ईरान पहुंचे आईएईए प्रमुख

तेहरान, 12 सितम्बर (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी द्विपक्षीय सहयोग पर ईरानी अधिकारियों के साथ बातचीत के लिए रविवार को तेहरान पहुंचे।
 | 
वार्ता के लिए ईरान पहुंचे आईएईए प्रमुख तेहरान, 12 सितम्बर (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी द्विपक्षीय सहयोग पर ईरानी अधिकारियों के साथ बातचीत के लिए रविवार को तेहरान पहुंचे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया, यात्रा के दौरान, ग्रॉसी ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन (एईओआई) के नए प्रमुख मोहम्मद एस्लामी के साथ बातचीत करेंगे।

पश्चिमी मीडिया ने शनिवार को बताया कि ईरान और आईएईए ने ईरान की परमाणु सुविधाओं में एजेंसी द्वारा स्थापित निगरानी उपकरणों के लिए आईएईए तक पहुंच की अनुमति देने के लिए तेहरान के लिए एक समझौता किया है।

Bansal Saree

इस बीच, एक जानकार सूत्र ने सरकारी प्रेस टीवी को बताया कि ग्रॉसी की तेहरान यात्रा के दौरान, एजेंसी के पास अभी भी निगरानी कैमरों के फुटेज तक पहुंच नहीं होगी।

सूत्र के हवाले से कहा गया, आईएईए के महानिदेशक के तेहरान दौरे के दौरान बातचीत केवल एजेंसी के कुछ निगरानी उपकरणों की सर्विसिंग के बारे में होगी और एजेंडे में कोई अन्य मुद्दा नहीं है।

दिसंबर 2020 में ईरान की संसद द्वारा पारित एक कानून ने सरकार को कअएअ के अतिरिक्त प्रोटोकॉल को लागू करने से रोकने के लिए अनिवार्य कर दिया, यदि अमेरिकी प्रतिबंध 23 फरवरी, 2021 तक नहीं हटाया।

ईरान और आईएईए 23 फरवरी को तीन महीने के अस्थायी समझौते पर पहुंचे, जिसमें पूर्व में अपने परमाणु स्थलों की निगरानी करने वाले कैमरों के वीडियो रिकॉर्ड संग्रहित करने के लिए, और आईएईए को उन रिकॉडरें को वितरित करने के लिए ही ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों को हटा दिया जाएगा।

Devi Maa Dental

ईरान ने 23 मई को समझौते को एक और महीने के लिए बढ़ा दिया था।

--आईएएनएस

एचके/आरजेएस