रैंकिग में डीयू एक पायदान लुढ़का, जेएनयू ने बरकरार रखी अपनी पोजीशन

दिल्ली, 9 सितंबर (आईएएनएस)। एनआईआरएफ यूनिवर्सिटी 2021 में दिल्ली विश्वविद्यालय की रैंकिंग इस साल एक पायदान लुढ़क गई है। एक स्थान की गिरावट के साथ दिल्ली विश्वविद्यालय 12वें स्थान पर आ गया है। पिछले वर्ष दिल्ली विश्वविद्यालय 11वें स्थान पर था, जबकि 2019 में दिल्ली विश्वविद्यालय का 13वां नंबर था।
 | 
रैंकिग में डीयू एक पायदान लुढ़का, जेएनयू ने बरकरार रखी अपनी पोजीशन दिल्ली, 9 सितंबर (आईएएनएस)। एनआईआरएफ यूनिवर्सिटी 2021 में दिल्ली विश्वविद्यालय की रैंकिंग इस साल एक पायदान लुढ़क गई है। एक स्थान की गिरावट के साथ दिल्ली विश्वविद्यालय 12वें स्थान पर आ गया है। पिछले वर्ष दिल्ली विश्वविद्यालय 11वें स्थान पर था, जबकि 2019 में दिल्ली विश्वविद्यालय का 13वां नंबर था।

दिल्ली विश्वविद्यालय व अन्य विश्वविद्यालयों की रैंकिंग जिन पैरामीटर्स पर तय की गई उनमें लनिर्ंग एवं रिसोर्सेस, ग्रेजुएशन आउटकम्स, रिसर्च एवं प्रोफेशनल प्रैक्टिसेस, पर्सेप्शन और आउटरीच एवं इन्क्लुजिविटी के मानकों पर संस्थान से प्राप्त आकड़े शामिल हैं। इन मानकों में दिल्ली विश्वविद्यालय अपना प्रदर्शन न तो सुधार सका न ही पिछली बार जितना रख सका। यही कारण है कि दिल्ली विश्वविद्यालय इस रैंकिंग में बीते वर्ष के मुकाबले एक पायदान नीचे लुढ़क गई।

Bansal Saree

वहीं एनआईआरएफ यूनिवर्सिटी 2021 में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने लगातार पांचवीं बार दूसरा सर्वश्रेष्ठ का दर्जा हासिल किया है। शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित एनआईआरएफ (राष्ट्रीय संस्थागत) में भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु का प्रथम स्थान है। इसके बाद भारत में विश्वविद्यालय की रैंकिंग में जेएनयू का नंबर है।

जेएनयू विश्वविद्यालयों कि इस रैंकिंग में अपना स्थान बरकरार रखा है जेएनयू की रैंकिंग जस का तस बनी हुई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित की जाने वाली इस प्रतिस्पर्धा रैंकिंग में शैक्षणिक संस्थानों की रैंकिंग के अत्यधिक विश्वसनीय सेट पर आधारित होती है।

Devi Maa Dental

पैरामीटर में शिक्षण, सीखना, अनुसंधान, आउटरीच, और बहुत कुछ शामिल हैं।

जेएनयू के कुलपति प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने छात्रों, शिक्षकों को बधाई दी है। उन्होंने कहा, हमें वास्तव में खुशी है कि विश्व स्तर पर दुर्बल करने वाली कोविड -19 महामारी के बावजूद जेएनयू के शिक्षकों और छात्रों ने अपने शोध और शिक्षण को जारी रखने में पूरा प्रयास और ऊर्जा डाल दी। हम नवोन्मेषी अनुसंधान और शिक्षण से अत्यधिक संतुष्टि प्राप्त करते हैं।

जेएनयू के कुलपति प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने कहा कि जेएनयू ने पिछले पांच वर्षों में कई कार्यक्रम शुरू किए हैं जिनमें कि जेएनयू नंबर 1 बना हुआ है।

विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में दिल्ली विश्वविद्यालय एक पायदान जरूर लुढ़का है। लेकिन दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेज अभी भी देश भर में अव्वल हैं। कॉलेजों की एनआईआरएफ रैंकिंग में दिल्ली विश्वविद्यालय का मिरांडा हाउस प्रथम स्थान पर है। लेडी श्रीराम कॉलेज दूसरे, दिल्ली विश्वविद्यालय का ही सेंट स्टीफन कॉलेज आठवें, दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज व श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स नौवें और दसवें स्थान पर हैं।

--आईएएनएस

जीसीबी/एएनएम