रूस के गजप्रोम ने नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन निर्माण के पूरा होने की घोषणा की

मास्को, 12 सितम्बर (आईएएनएस)। रूस की गैस कंपनी गैजप्रोम ने नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन के निर्माण को पूरा करने की घोषणा की।
 | 
रूस के गजप्रोम ने नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन निर्माण के पूरा होने की घोषणा की मास्को, 12 सितम्बर (आईएएनएस)। रूस की गैस कंपनी गैजप्रोम ने नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन के निर्माण को पूरा करने की घोषणा की।

गजप्रोम ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, सुबह की ब्रीफिंग के दौरान, (गजप्रोम) प्रबंधन समिति के अध्यक्ष एलेक्सी मिलर ने घोषणा की कि नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन का निर्माण आज सुबह 8.45 बजे पूरी तरह से पूरा हो गया।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने शुक्रवार को कहा कि नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन से रूस और उपभोक्ताओं को फायदा होगा, यह कहते हुए कि रूस और जर्मनी दोनों जल्द से जल्द पाइपलाइन के संचालन में रुचि साझा करेंगे।

Bansal Saree

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने गुरुवार को कहा कि पाइपलाइन लाखों यूरोपीय उपभोक्ताओं को सबसे छोटे और सबसे किफायती और पारिस्थितिक मार्ग के माध्यम से गैस की आपूर्ति करेगी।

उन्होंने एक बार फिर पाइपलाइन के राजनीतिकरण के खिलाफ बात की और कहा कि यह परियोजना विशुद्ध रूप से आर्थिक थी।

अगले महीने पूरी होने वाली 1,230 किलोमीटर लंबी गैस पाइपलाइन, बाल्टिक सागर के माध्यम से रूस से जर्मनी में सालाना 55 अरब क्यूबिक मीटर गैस लाएगी।

ऑपरेटिंग कंपनी ने सोमवार को पहले घोषणा की कि उसका इरादा साल के अंत से पहले नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन को चालू करने का है, यह कहते हुए कि पाइपलाइन गैस आपूर्ति सुरक्षा और विश्वसनीयता सुनिश्चित करेगी, और गैस आयात के लिए यूरोपीय ऊर्जा बाजार दीर्घकालिक जरूरतों को पूरा करने में योगदान देगी।

Devi Maa Dental

अमेरिका ने लंबे समय से दावा किया है कि नॉर्ड स्ट्रीम 2 मास्को द्वारा एक भू-राजनीतिक युद्धाभ्यास है जो यूक्रेन की ऊर्जा को यूरोप में स्थानांतरित करने और रूसी गैस पर यूरोपीय निर्भरता को बढ़ाने में यूक्रेन की भूमिका को कमजोर करेगा।

लेकिन जर्मनी और रूस ने जोर देकर कहा है कि यह परियोजना पूरी तरह से व्यावसायिक है।

--आईएएनएस

एसएस/एएनएम