यूक्रेन युद्ध के बाद पहली बार अमेरिका और रूस के रक्षा मंत्रियों ने की बात

वाशिंगटन, 14 मई (आईएएनएस)। यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और उनके रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगु ने फोन पर बात की।
 | 
यूक्रेन युद्ध के बाद पहली बार अमेरिका और रूस के रक्षा मंत्रियों ने की बात वाशिंगटन, 14 मई (आईएएनएस)। यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और उनके रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगु ने फोन पर बात की।

दोनों शीर्ष मंत्रियों के बीच पहली बातचीत को लेकर पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने शुक्रवार को बताया, ऑस्टिन ने यूक्रेन में तत्काल युद्धविराम का आग्रह किया और कम्युनिकेशन को बनाए रखने पर जोर दिया।

किर्बी के मुताबिक, ऑस्टिन और शोइगु ने आखिरी बार 18 फरवरी को एक-दूसरे से बात की थी।

krishna hospital

प्रेस सचिव ने बाद में एक ब्रीफिंग में कहा, अमेरिकी रक्षा मंत्री ने यूक्रेन में संघर्ष को समाप्त करने का आग्रह किया। साथ ही कम्युनिकेशन को बनाए रखने के महत्व पर भी जोर दिया।

शुक्रवार को जारी एक संक्षिप्त बयान में, रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि शोइगु और ऑस्टिन ने यूक्रेन की स्थिति समेत अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के सामयिक मुद्दों पर भी चर्चा की।

एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी के हवाले से सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस बीच, संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ के अमेरिकी अध्यक्ष मार्क मिले ने रूसी समकक्ष वालेरी गेरासिमोव से फोन पर बातचीत करने का आग्रह किया।

दोनों ने आखिरी बार 11 फरवरी को बात की थी।

--आईएएनएस

पीके/आरएचए