भारतीय सेना ने नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म का अनावरण किया

नई दिल्ली, 15 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय सेना ने शनिवार को सेना दिवस के अवसर पर परेड में अपनी नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म (लड़ाकू वर्दी) का अनावरण किया।
 | 
भारतीय सेना ने नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म का अनावरण किया नई दिल्ली, 15 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय सेना ने शनिवार को सेना दिवस के अवसर पर परेड में अपनी नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म (लड़ाकू वर्दी) का अनावरण किया।

सेना के जवानों के लिए नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म का उद्देश्य अधिक आराम और स्थिरता प्रदान करना है।

पहली बार सेना दिवस परेड में नई वर्दी और विभिन्न युग के हथियार देखे गए। सैनिक इस साल गणतंत्र दिवस परेड के दौरान भी यही वर्दी पहनकर मार्च करेंगे।

भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नई बदली हुई वर्दी पिछली वर्दी से काफी बेहतर है।

Bansal Saree

सेना में समान पैटर्न की लड़ाकू पोशाक को लेकर अधिकारी ने कहा, कई बार हमने इसे हरी झंडी दिखाई थी।

यह वर्दी सैनिकों को अधिक आराम के साथ-साथ हल्की और पर्यावरण के अनुकूल है। नई वर्दी डिजिटल पैटर्न पर आधारित है। सेना के लिए नई यूनिफॉर्म वर्तमान की वर्दी से पूरी तरह से अलग है। जवानों को वर्दी की नई शर्ट पतलून के अंदर तक करने की जरूरत नहीं होगी। नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म का कलर वही रहेगा, जो मौजूदा वर्दी का है।

अधिकारी ने कहा कि इसे आराम के स्तर को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है।

नई लड़ाकू वर्दी को राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) के सहयोग से डिजाइन किया गया है। छात्रों और प्रोफेसरों की आठ सदस्यीय टीम ने नई वर्दी के डिजाइन पर काम किया है।

निफ्ट की टीम ने इसके लिए चार अलग-अलग फैब्रिक, आठ अलग-अलग डिजाइन और लगभग 15 पैटर्न का अध्ययन (स्टडी) किया था।

Devi Maa

नई वर्दी में रंगों का मिश्रण है, जिसमें विभिन्न इलाकों और सैनिकों की तैनाती के क्षेत्रों के साथ-साथ चरम मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए जैतून के हरे और मिट्टी के रंग शामिल हैं।

--आईएएनएस

एकेके/एएनएम