बेल्जियम ने बाढ़ पीड़ितों के लिए राष्ट्रीय शोक दिवस घोषित किया

ब्रुसेल्स, 17 जुलाई (आईएएनएस)। बेल्जियम ने विनाशकारी बाढ़ में मारे गए 21 लोगों के लिए 20 जुलाई को राष्ट्रीय शोक दिवस घोषित किया है।
 | 
बेल्जियम ने बाढ़ पीड़ितों के लिए राष्ट्रीय शोक दिवस घोषित किया ब्रुसेल्स, 17 जुलाई (आईएएनएस)। बेल्जियम ने विनाशकारी बाढ़ में मारे गए 21 लोगों के लिए 20 जुलाई को राष्ट्रीय शोक दिवस घोषित किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पीड़ितों के अलावा देश के दक्षिण और पूर्व में शुक्रवार को 18 लोगों के लापता होने की खबर है।

Bansal Saree

प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर डी क्रू ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ये बहुत ही असाधारण परिस्थितियां हैं। ये हमारे देश में अब तक की सबसे भीषण बाढ़ है।

तीन दिनों की मूसलाधार बारिश के बाद, नदियों और नालों ने अपने किनारों को तोड़ दिया, जिससे देश के कुछ हिस्सों में पूरी सड़कों और गांवों में पानी भर गया।

Devi Maa Dental

बेल्जियम का राष्ट्रीय दिवस 21 जुलाई का उत्सव अभी भी होगा, लेकिन एक सीमित क्षमता में।

बेल्जियम के रॉयल मौसम विज्ञान संस्थान में पूवार्नुमान के प्रमुख डेविड डेहेनॉव ने कहा कि ऐसा खराब मौसम हर 200 साल में एक बार सांख्यिकीय रूप से होता है। आमतौर पर, हम जुलाई में प्रभावित क्षेत्रों में 100 मिलीमीटर वर्षा पाते हैं।

बेल्जियम के आरटीबीएफ रेडियो स्टेशन पर शुक्रवार सुबह वाल्लूनिया के मंत्री राष्ट्रपति एलियो डि रूपो ने कहा, हम आपदा पीड़ितों तक पहुंचने में सक्षम नहीं हैं, यह एक सबक है जिससे हमें सीखना चाहिए।

लेग शहर के पास, वर्वियर्स शहर में, विनाशकारी बाढ़ ने शहर के केंद्र को जलमग्न कर दिया, कारों को पलट दिया और उच्च सड़क के साथ घरों और दुकानों को नुकसान पहुंचाया।

लिम्बर्ग में मीयूज नदी के किनारे सभी नगर पालिकाओं के निवासियों, जैसे मासमेचेलेन, को नदी के किनारे फटने और उनके घरों में बाढ़ की धमकी देने के बाद खाली करना पड़ा।

बेल्जियम के राजा फिलिप और उनकी पत्नी ने शुक्रवार को लीज के पास बाढ़ प्रभावित शहर पेपिनस्टर का दौरा किया, जहां लगभग 10 घर गिर गए।

बेल्जियम के साप्ताहिक ले विवे ने शुक्रवार को बताया कि लक्जमबर्ग, नामुर, लीज और लिम्बर्ग के बेल्जियम प्रांतों में भारी बारिश पृथ्वी के गर्म होने पर जलवायु मॉडल की भविष्यवाणी से मेल खाती है, जो ग्लोबल वामिर्ंग के साथ सीधे संबंध का सुझाव देती है।

बेल्जियम से सहायता के अनुरोध के बाद भारी बाढ़ से निपटने के लिए यूरोपीय संघ के नागरिक सुरक्षा तंत्र को सक्रिय कर दिया गया है।

--आईएएनएस

एसएस/एएनएम