पूर्वी ऑस्ट्रेलिया के लिए ला नीना अलर्ट जारी

कैनबरा, 23 नवंबर (आईएएनएस)। उष्णकटिबंधीय प्रशांत क्षेत्र में ला नीना का प्रभाव दिखने लगा है, जो देश के पूर्व के अधिकांश हिस्सों में तूफान और गर्मी बढ़ाएगा। ये घोषणा ऑस्ट्रेलिया के मौसम विज्ञान ब्यूरो (बीओएम) ने मंगलवार को की।
 | 
पूर्वी ऑस्ट्रेलिया के लिए ला नीना अलर्ट जारी कैनबरा, 23 नवंबर (आईएएनएस)। उष्णकटिबंधीय प्रशांत क्षेत्र में ला नीना का प्रभाव दिखने लगा है, जो देश के पूर्व के अधिकांश हिस्सों में तूफान और गर्मी बढ़ाएगा। ये घोषणा ऑस्ट्रेलिया के मौसम विज्ञान ब्यूरो (बीओएम) ने मंगलवार को की।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बीओएम के जलवायु मॉडलिंग ने सुझाव दिया कि यह आयोजन मार्च में ऑस्ट्रेलिया की शरद ऋतु की शुरूआत तक चलेगा।

ला नीना यह एक मौसम से जुड़ी हुई जटिल घटना है जो कुछ सालों में वहां होती रहती है।

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी सिडनी (यूटीएस) के मौसम विशेषज्ञ मिल्टन स्पीयर ने सिन्हुआ को बताया कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी राज्यों में पहले से ही मौसम को देखते हुए यह घोषणा थोड़ी हैरान करने वाली है।

Bansal Saree

न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू), क्वींसलैंड और विक्टोरिया राज्यों के कुछ हिस्से पहले ही भारी बारिश और बाढ़ का सामना कर चुके हैं। बीओएम ने घोषणा की है कि अक्टूबर में बारिश का स्तर सामान्य से 8 प्रतिशत अधिक रहा है।

ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष पर समुद्र की सतह का तापमान काफी विषम रहा है।

स्पीयर ने कहा कि क्वींसलैंड और एनएसडब्ल्यू के निवासियों को पूरी गर्मियों में लगातार भारी बारिश और तूफान के लिए तैयार रहना चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा कि ग्लोबल वामिर्ंग के कारण बढ़ते तापमान से ऑस्ट्रेलिया में इस तरह की मौसम की घटनाएं और भी ज्यादा हो सकती हैं।

Devi Maa

--आईएएनएस

एसएस/एएनएम