पंजाब सीएम चन्नी ने की चुनाव की तारीख 6 दिन आगे बढ़ाने की मांग

नई दिल्ली, 15 जनवरी (आईएएनएस)। पंजाब के मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र लिखकर गुरु रविदास जी की जयंती के चलते पंजाब विधानसभा चुनाव की तारीख बढ़ाए जाने मांग की। उन्होंने चुनाव की तारीख कम से कम 6 दिन आगे बढ़ाने की मांग की है।
 | 
पंजाब सीएम चन्नी ने की चुनाव की तारीख 6 दिन आगे बढ़ाने की मांग नई दिल्ली, 15 जनवरी (आईएएनएस)। पंजाब के मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र लिखकर गुरु रविदास जी की जयंती के चलते पंजाब विधानसभा चुनाव की तारीख बढ़ाए जाने मांग की। उन्होंने चुनाव की तारीख कम से कम 6 दिन आगे बढ़ाने की मांग की है।

पंजाब सीएम ने शनिवार को मुख्य चुनाव आयुक्त को लिखे अपने पत्र में कहा कि 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती है, जिसके लिए लाखों श्रद्धालु बनारस में होंगे और मताधिकार के प्रयोग से वंचित हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य से अनुसूचित जाति के भक्तों (लगभग 20 लाख) के 10 से 16 फरवरी 2022 तक उत्तर प्रदेश के बनारस रहने की संभावना है। ऐसे में इस समुदाय के कई लोग राज्य विधानसभा के लिए अपना वोट नहीं डाल पाएंगे, जो कि उनका संवैधानिक अधिकार है।

Bansal Saree

सीएम चन्नी ने चुनाव आयुक्त से अनुरोध किया है कि मतदान की तारीख को इस प्रकार बढ़ाया जाए ताकि वे 10 से 16 फरवरी 2022 तक बनारस जा सकें और लौटकर विधानसभा चुनाव में भी भाग ले सकें।

उन्होंने कहा कि पंजाब विधानसभा चुनाव के मतदान को कम से कम छह दिन के लिए स्थगित किया जाये, जिससे लगभग 20 लाख लोग राज्य विधानसभा के लिए अपने वोट के अधिकार का उपयोग कर सकेंगे।

गौरतलब है कि पंजाब में आगामी 14 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा और 10 मार्च को नतीजे आएंगे। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी चमकौर साहिब से चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस ने शनिवार को ही अपनी पहली सूची में 86 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है जिसमें सीएम चन्नी भी शामिल हैं।

Devi Maa

--आईएएनएस

पीटीके/एएनएम