न्यूजीलैंड में विकलांग लोगों के साथ काफी दुर्व्यवहार

वेलिंगटन, 22 जुलाई (आईएएनएस)। ऑकलैंड विश्वविद्यालय के गुरुवार को जारी एक नए अध्ययन में न्यूजीलैंड में विकलांग लोगों के साथ दुर्व्यवहार पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें हिंसा की दर बाकी आबादी द्वारा अनुभव की गई तुलना में बहुत अधिक है।
 | 
न्यूजीलैंड में विकलांग लोगों के साथ काफी दुर्व्यवहार वेलिंगटन, 22 जुलाई (आईएएनएस)। ऑकलैंड विश्वविद्यालय के गुरुवार को जारी एक नए अध्ययन में न्यूजीलैंड में विकलांग लोगों के साथ दुर्व्यवहार पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें हिंसा की दर बाकी आबादी द्वारा अनुभव की गई तुलना में बहुत अधिक है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह भी दिखाया गया कि विकलांग लोगों के लिए घर कैसे दुर्व्यवहार की जगह हो सकती है।

Bansal Saree

ऑकलैंड विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर जेनेट फांसलो ने गुरुवार को कहा कि विकलांग महिलाओं में से 40 प्रतिशत गैर-विकलांग महिलाओं की तुलना में अपने जीवनकाल में एक अंतरंग साथी से शारीरिक हिंसा का अनुभव किया हैं।

अंतरंग साथी हिंसा में शारीरिक हिंसा, यौन हिंसा, मनोवैज्ञानिक दुर्व्यवहार, व्यवहार को नियंत्रित करना और आर्थिक शोषण शामिल हैं।

Devi Maa Dental

फांसलो ने कहा, विकलांग समुदाय द्वारा कई सालों से हिंसा की व्यापकता के बारे में जानकारी मांगी गई है।

यह अध्ययन हिंसा की रोकथाम और प्रतिक्रिया कार्यक्रमों को विकसित करने और समर्थन करने की आवश्यकता पर जोर देता है जो सभी के लिए सुलभ और उपयुक्त हैं।

उन्होंने कहा रोकथाम और प्रतिक्रिया सेवाओं को भी कई परिस्थितियों का जवाब देने के लिए ज्ञान और संसाधनों से लैस होने की आवश्यकता है जो हिंसा के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, विशेष रूप से लिंग और विकलांगता में।

नया शोध दो पत्रों में प्रस्तुत किया गया था, एक अंतरंग साथी हिंसा पर, दूसरा गैर-साझेदार हिंसा पर, यह अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में प्रकाशित हुआ।

डेटा 2019 न्यूजीलैंड फैमिली वायलेंस स्टडी से आया है, जिसमें लगभग 3,000 लोगों का साक्षात्कार लिया गया था।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस