दक्षिण अफ्रीका : हिंसक प्रदर्शन में 212 लोगों की मौत

जोहान्सबर्ग, 17 जुलाई (आईएएनएस)। 7 जुलाई को पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा की गिरफ्तारी के बाद भड़के दक्षिण अफ्रीका में हिंसक विरोध प्रदर्शनों में कम से कम 212 लोग मारे गए हैं। एक अधिकारी ने इसका ऐलान किया है।
 | 
दक्षिण अफ्रीका : हिंसक प्रदर्शन में 212 लोगों की मौत जोहान्सबर्ग, 17 जुलाई (आईएएनएस)। 7 जुलाई को पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा की गिरफ्तारी के बाद भड़के दक्षिण अफ्रीका में हिंसक विरोध प्रदर्शनों में कम से कम 212 लोग मारे गए हैं। एक अधिकारी ने इसका ऐलान किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार पत्रकारों को संबोधित करते हुए प्रेसीडेंसी में कार्यवाहक मंत्री खुम्बुद्जो नत्शावेनी ने कहा कि क्वाजूलू-नताल (केजेडएन) प्रांत में 89 और मौतें होने की सूचना मिली है, इन्हें शामिल करते हुए कुल मौतों की संख्या 180 हो गई है।

Bansal Saree

मंत्री ने कहा कि हिंसा प्रभावित एक अन्य प्रांत गौतेंग में 32 लोगों की मौत हुई है।

अधिकारी के मुताबिक, पुलिस ने गौतेंग में 862 और केजेडएन में 1,692 और लोगों को गिरफ्तार किया है।

Devi Maa Dental

नत्शावेनी ने कहा कि गौतेंग और केजेडएन में स्थिति गुरुवार से धीरे-धीरे, लेकिन ²ढ़ता से सामान्य हो रही है, लेकिन कुछ क्षेत्रों में यह अभी भी तनावपूर्ण है।

पुलिस को रात भर में केजेडएन में 1,488 मामलों की सूचना मिली है, जबकि गौतेंग में कोई नई घटना सामने नहीं आई। पुलिस ने केजेडएन में दो संदिग्धों को 4,000 राउंड गोला-बारूद और बिना लाइसेंस के आग्नेयास्त्रों के साथ गिरफ्तार किया। यहां तैनात दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रीय रक्षा बल (एसएएनडीएफ) की संख्या बढ़कर 25,000 कर दी गई है। बल की तैनाती 12 अगस्त रहेगी।

--आईएएनएस

एएसएन/एएनएम