तुर्की ने पहला स्वदेशी खुफिया जहाज किया लॉन्च

इस्तांबुल, 15 जनवरी (आईएएनएस)। तुर्की के पहले खुफिया जहाज, टीसीजी उफुक को राष्ट्रीय संसाधनों से तैयार किया गया है। उसे युद्धपोत कार्यक्रम के साथ अपनी नौसैनिक शक्ति बढ़ाने के देश के प्रयासों के तहत इस्तांबुल में सेवा में लगाया गया है।
 | 
तुर्की ने पहला स्वदेशी खुफिया जहाज किया लॉन्च इस्तांबुल, 15 जनवरी (आईएएनएस)। तुर्की के पहले खुफिया जहाज, टीसीजी उफुक को राष्ट्रीय संसाधनों से तैयार किया गया है। उसे युद्धपोत कार्यक्रम के साथ अपनी नौसैनिक शक्ति बढ़ाने के देश के प्रयासों के तहत इस्तांबुल में सेवा में लगाया गया है।

शुक्रवार को इस्तांबुल शिपयार्ड में वितरण समारोह में राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा कि जहाज को राष्ट्रीय इंजीनियरिंग क्षमताओं के साथ बनाया गया है, जिससे तुर्की दुनिया के उन 10 देशों में शामिल हो गया जो घरेलू रूप से एक युद्धपोत का डिजाइन, निर्माण और रखरखाव कर सकते हैं।

Bansal Saree

प्रेस रिपोटरे के अनुसार, टीसीजी उफुक 45 दिनों के लिए निर्बाध रूप से नेविगेट करके राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरों की पहचान करेगा, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय जल और गंभीर जलवायु और समुद्री परिस्थितियां भी शामिल हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एनटीवी प्रसारक ने कहा कि जहाज के एजियन सागर और पूर्वी भूमध्य सागर में सेवा देने की उम्मीद है।

तुर्की ने पहले एक राष्ट्रीय युद्धपोत कार्यक्रम शुरू किया था, जिसे टोही, निगरानी, प्रारंभिक चेतावनी, पनडुब्बी रोधी युद्ध, सतह से सतह और सतह से हवा में युद्ध, और उभयचर संचालन उद्देश्यों के लिए कार्वेट और फ्रिगेट बनाने के लिए मिलजेम परियोजना कहा जाता है।

Devi Maa

इस परियोजना के दायरे में, जिसमें कुल 8 जहाजों का निर्माण शामिल है। तुर्की ने 4 फ्रिगेट लॉन्च किए थे।

रक्षा उद्योग के प्रेसीडेंसी ने कहा कि परियोजना में स्थानीयता दर लगभग 70 प्रतिशत तक पहुंच गई और 50 से ज्यादा स्थानीय कंपनियों को नौकरी के अवसर प्रदान किए गए।

--आईएएनएस

एसएस/एएनएम