तुर्की के केंद्रीय बैंक: विनिमय दर के लिए कोई प्रतिबद्धता नहीं

अंकारा, 24 नवंबर (आईएएनएस)। तुर्की गणराज्य के सेंट्रल बैंक (सीबीआरटी) ने कहा कि यह एक अस्थायी विनिमय दर को लागू करने की अपनी नीति को कायम रखेगा और किसी भी विनिमय दर स्तर के लिए कोई प्रतिबद्धता नहीं है, क्योंकि लीरा विदेशी मुद्रा बाजारों में कम हो गई है।
 | 
तुर्की के केंद्रीय बैंक: विनिमय दर के लिए कोई प्रतिबद्धता नहीं अंकारा, 24 नवंबर (आईएएनएस)। तुर्की गणराज्य के सेंट्रल बैंक (सीबीआरटी) ने कहा कि यह एक अस्थायी विनिमय दर को लागू करने की अपनी नीति को कायम रखेगा और किसी भी विनिमय दर स्तर के लिए कोई प्रतिबद्धता नहीं है, क्योंकि लीरा विदेशी मुद्रा बाजारों में कम हो गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक लिखित बयान में सीबीआरटी ने कहा कि विनिमय दरें मुक्त बाजार की गतिशीलता के अनुसार आपूर्ति और मांग की स्थिति से निर्धारित होती हैं।

उन्होंने कहा, कुछ शर्तों के तहत, केंद्रीय बैंक बिना किसी स्थायी दिशा को लक्षित किए केवल अत्यधिक अस्थिरता में हस्तक्षेप कर सकता है।

Bansal Saree

बैंक ने यह भी संकेत दिया कि तुर्की के विदेशी मुद्रा बाजारों में नाटकीय उतार-चढ़ाव देश की अर्थव्यवस्था से अलग है।

बैंक ने कहा, एफएक्स बाजारों में, भिन्न मूल्य संरचनाएं देखी जा रही हैं जो अवास्तविक हैं और आर्थिक बुनियादी बातों से पूरी तरह से अलग हैं।

सीबीआरटी ने देश की कंपनियों और नागरिकों को अत्यंत अस्थिर बाजार स्थितियों के तहत आर्थिक बुनियादी बातों से पूरी तरह से अलग मूल्यों पर व्यापार करके संभावित नुकसान के खिलाफ चेतावनी देकर समझाया है।

तुर्की की मुद्रा की विनिमय दर मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले लगभग 10 प्रतिशत गिरकर 13.44 लीरा पर आ गई और दोपहर में अपने कुछ नुकसान की भरपाई की।

ब्याज दरों में कटौती का समर्थन करने वाले राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने सोमवार देर रात कहा कि तुर्की आर्थिक स्वतंत्रता के युद्ध में था।

Devi Maa

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस