तालिबान ने 200 अमेरिकियों, अन्य विदेशियों को अफगानिस्तान छोड़ने की इजाजत दी

काबुल, 9 सितंबर (आईएएनएस)। तालिबान ने अमेरिकी प्रशासन के साथ बातचीत के बाद कम से कम 200 अमेरिकी नागरिकों सहित अन्य विदेशियों को अफगानिस्तान छोड़ने की इजाजत दी है।
 | 
तालिबान ने 200 अमेरिकियों, अन्य विदेशियों को अफगानिस्तान छोड़ने की इजाजत दी काबुल, 9 सितंबर (आईएएनएस)। तालिबान ने अमेरिकी प्रशासन के साथ बातचीत के बाद कम से कम 200 अमेरिकी नागरिकों सहित अन्य विदेशियों को अफगानिस्तान छोड़ने की इजाजत दी है।

रिपोर्टों के अनुसार, विदेशी नागरिक गुरुवार को चार्टर उड़ानों से काबुल से रवाना होंगे।

कतर एयरवेज का एक विमान गुरुवार सुबह काबुल में उतरा, जो अमेरिकी नागरिकों और अन्य विदेशी नागरिकों को ले जाएगा। अगस्त में राजधानी काबुल पर तालिबान का कब्जा होने के बाद इस हवाईअड्डे से उड़ान भरने वाला यह पहला अंतर्राष्ट्रीय विमान है।

Bansal Saree

कतर के अधिकारियों ने काबुल हवाईअड्डे पर मीडिया से बातचीत में पुष्टि की कि कतर एयरवेज की उड़ान अफगानिस्तान से जाने वाले विदेशियों को ले जाएगी।

कतर के एक अधिकारी ने कहा, काबुल हवाईअड्डा अब पूरी तरह से चालू है। आज कतर के विमान ने दोहा से काबुल के लिए अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय उड़ान भरी और अब वही चार्टर लड़ाई विदेशियों के साथ होगी।

कतर के अधिकारियों के साथ आए तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि वे काबुल हवाईअड्डे को चालू करने के लिए कतर के अधिकारियों के आभारी हैं।

उन्होंने कहा, काबुल हवाईअड्डा पूरी तरह से चालू हो जाएगा। हमारे कतरी भाइयों ने पुष्टि की है कि सभी तकनीकी मुद्दों को सुलझा लिया गया है। हमें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में और अंतर्राष्ट्रीय विमान यहां आएंगे।

Devi Maa Dental

अफगानिस्तान से विदेशी नागरिकों के जाने के बारे में पूछे जाने पर कतर के अधिकारियों ने इसे मुक्त मार्ग कहा, न कि निकासी।

उन्होंने कहा, मैं इसे निकासी नहीं कहूंगा, मैं बना रहूंगा, क्योंकि यह एक सुरक्षित मार्ग है। विमान में बड़ी संख्या में अमेरिकी और पश्चिमी लोग हैं। सभी को बोर्डिग पास दिए गए हैं।

कतरी अधिकारियों ने यह भी खुलासा किया कि कतर एयरवेज शुक्रवार को मानवीय सहायता के साथ एक और विमान भेजेगा। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान छोड़ने वाले विदेशियों को सुरक्षित मार्ग से बाहर निकाला जाएगा।

यह भी पता चला कि आने वाले दिनों में उड़ानों के दो मुख्य मार्गो को चालू कर दिया जाएगा और मानवीय सहायता के साथ काबुल हवाईअड्डे पर उतरने वाले विमान कतर और पाकिस्तान से होंगे।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम