तालिबान ने रणनीतिक शक्ति हासिल कर ली है : शीर्ष अमेरिकी जनरल (लीड-1)

वॉशिंगटन, 22 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिका के एक शीर्ष जनरल ने कहा है कि तालिबान अब कुल 212 यानि अफगानिस्तान के 419 जिला केंद्रों में से आधे को नियंत्रित करता है। इसे देखते हुए लगता है कि विद्रोहियों ने अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद से रणनीतिक शक्ति हासिल कर ली है।
 | 
तालिबान ने रणनीतिक शक्ति हासिल कर ली है : शीर्ष अमेरिकी जनरल (लीड-1) वॉशिंगटन, 22 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिका के एक शीर्ष जनरल ने कहा है कि तालिबान अब कुल 212 यानि अफगानिस्तान के 419 जिला केंद्रों में से आधे को नियंत्रित करता है। इसे देखते हुए लगता है कि विद्रोहियों ने अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद से रणनीतिक शक्ति हासिल कर ली है।

यूएस ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले ने बुधवार को पेंटागन में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, यह प्रतीन होता है कि तालिबान ने रणनीतिक तौर पर शक्ति हासिल कर ली है।

Bansal Saree

मिले ने कहा कि हम यह पता लगाने जा रहे हैं, कि वहां हिंसा किस स्तर पर हो रही है। क्या ये बढ़ने की संभावना है या पहले जैसी स्थिति है। क्या बातचीत के नतीजे अभी भी वहां संभावना है, तालिबान के अधिग्रहण की संभावना है (और) या किसी भी अन्य परि²श्यों की संभावना है ।

उन्होंने अभी भी देश के तालिबान अधिग्रहण को रोकने के लिए अफगान बलों की क्षमता पर विश्वास व्यक्त किया।

Devi Maa Dental

उन्होंने कहा, दो सबसे महत्वपूर्ण लड़ाकू गुणक, वास्तव में, इच्छा और नेतृत्व है। यह अब अफगान लोगों, अफगान सुरक्षा बलों और अफगानिस्तान की सरकार की इच्छा और नेतृत्व की परीक्षा होने जा रही है।

उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि अंतिम खेल अभी हो गया है। एक नकारात्मक परिणाम, तालिबान का स्वत: अधिग्रहण, एक पूर्व निष्कर्ष नहीं है।

मिले ने कहा कि आतंकवादियों ने अभी तक देश की 34 प्रांतीय राजधानियों में से किसी पर कब्जा नहीं किया है, लेकिन वे उनमें से आधे पर दबाव बना रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अफगान सुरक्षा बल काबुल सहित उन प्रमुख शहरी केंद्रों की सुरक्षा के लिए अपनी स्थिति मजबूत कर रहे हैं।

वे जो करने की कोशिश कर रहे हैं वह प्रमुख जनसंख्या केंद्रों को अलग कर रहा है। वे काबुल के लिए भी ऐसा ही करने की कोशिश कर रहे हैं।

बुधवार तक, तालिबान अब अफगानिस्तान के 419 जिला केंद्रों में से लगभग 212 को नियंत्रित करता है, मिले ने कहा, यह एक महीने पहले 81 जिला केंद्रों से एक महत्वपूर्ण छलांग थी।

द हिल न्यूज वेबसाइट ने एक रिपोर्ट में कहा कि शीर्ष अमेरिकी जनरल ने तालिबान के हालिया लाभ के लिए अफगान बलों को केंद्र की रक्षा को मजबूत करने के लिए जिम्मेदार ठहराया।

मिले ने कहा कि इसका एक हिस्सा यह है कि वे अपनी सेना को मजबूत करने के लिए जिला केंद्रों को छोड़ रहे हैं क्योंकि वे आबादी की रक्षा के लिए एक ²ष्टिकोण अपना रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने यह भी भविष्यवाणी की कि ईद अल-अधा की छुट्टी के लिए हिंसा में कमी के बाद, शेष गर्मी युद्ध के ज्वार के लिए निर्णायक हो सकती है।

1 मई को युद्धग्रस्त देश से अमेरिकी नेतृत्व वाले बलों की वापसी की शुरूआत के बाद से अफगानिस्तान में तालिबान और सुरक्षा बलों के बीच भारी लड़ाई देखी गई है।

यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि पिछले हफ्ते 95 फीसदी से ज्यादा निकासी पूरी हो चुकी है।

पेंटागन के अनुसार, पिछले दो दशकों में अफगानिस्तान में 2,400 से अधिक अमेरिकी सैनिक मारे गए, 20,000 घायल हुए।

अनुमान बताते हैं कि 66,000 से अधिक अफगान सैनिक मारे गए हैं, और 27 लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस