गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र की नई महिला प्रमुख की नियुक्ति की

संयुक्त राष्ट्र, 14 सितम्बर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने जॉर्डन की सीमा सामी बहौस को संयुक्त राष्ट्र महिला का नया कार्यकारी निदेशक नियुक्त करने की घोषणा की है।
 | 
गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र की नई महिला प्रमुख की नियुक्ति की संयुक्त राष्ट्र, 14 सितम्बर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने जॉर्डन की सीमा सामी बहौस को संयुक्त राष्ट्र महिला का नया कार्यकारी निदेशक नियुक्त करने की घोषणा की है।

महासचिव के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, जॉर्डन में बहौस 2016 से संयुक्त राष्ट्र में स्थायी प्रतिनिधि हैं, जो फुमजि़ले म्लाम्बो-न्गकुका की जगह लेंगे।

एक बयान में कहा गया है, महिलाओं और लड़कियों के लिए एक चैंपियन, लैंगिक समानता और युवा सशक्तिकरण के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, गरीबी उन्मूलन और समावेशी शासन के लिए एक गहरी पैरोकार, बाहौस जमीनी स्तर, राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर महिला सशक्तिकरण और अधिकारों को आगे बढ़ाने, भेदभाव और हिंसा को संबोधित करने और सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए सतत सामाजिक-आर्थिकविकास को बढ़ावा देने में विशेषज्ञता के साथ मिलकर नेतृत्व के 35 वर्षों के अनुभव की स्थिति में लाए है।

Bansal Saree

बहौस ने पहले 2012 से 2016 तक संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम में अरब राज्यों के क्षेत्रीय ब्यूरो के सहायक प्रशासक और निदेशक के रूप में भी काम किया है और 2008 से 2012 तक अरब राज्यों के लीग में सहायक महासचिव और सामाजिक विकास क्षेत्र के प्रमुख के रूप में कार्य किया है।

उन्होंने 2005 से 2008 तक उच्च मीडिया परिषद के अध्यक्ष के रूप में जॉर्डन में दो मंत्री पदों पर और 2003 से 2005 तक किंग अब्दुल्ला द्वितीय के सलाहकार के रूप में भी कार्य किया है।

वह 2001 से 2003 तक रॉयल हाशमाइट कोर्ट के लिए मीडिया सलाहकार और संचार निदेशक थीं, 2000 से 2001 तक किंग हुसैन फाउंडेशन के कार्यकारी निदेशक और 1998 से 2001 तक नूर अल हुसैन फाउंडेशन की कार्यकारी निदेशक थी।

Devi Maa Dental

बहौस ने यूनिसेफ और कई संयुक्त राष्ट्र और नागरिक समाज संगठनों के साथ भी काम किया और जॉर्डन के विभिन्न विश्वविद्यालयों में विकास और संचार अध्ययन पढ़ाया।

उन्होंने इंडियाना यूनिवर्सिटी, यूएस से जनसंचार और विकास में पीएचडी, एसेक्स यूनिवर्सिटी, यूके से साहित्य और नाटक में मास्टर ऑफ आर्ट्स और जॉर्डन यूनिवर्सिटी से अंग्रेजी साहित्य में कला स्नातक की उपाधि प्राप्त की है।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस