केंद्र ने प्लास्टिक पैकेजिंग कचरे के लिए बनाए मसौदा नियम

नई दिल्ली, 12 अक्टूबर (आईएएनएस)। केंद्र प्लास्टिक कचरा प्रबंधन नियम, 2016 के नियम 9(1) के तहत विस्तारित उत्पादक जिम्मेदारी (ईपीआर) के लिए मसौदा नियमों के साथ सामने आया है, जिसमें ईपीआर पूर्व-उपभोक्ता और बाद के उपभोक्ता, दोनों के लिए प्लास्टिक पैकेजिंग अपशिष्ट पर लागू होगा।
 | 
केंद्र ने प्लास्टिक पैकेजिंग कचरे के लिए बनाए मसौदा नियम नई दिल्ली, 12 अक्टूबर (आईएएनएस)। केंद्र प्लास्टिक कचरा प्रबंधन नियम, 2016 के नियम 9(1) के तहत विस्तारित उत्पादक जिम्मेदारी (ईपीआर) के लिए मसौदा नियमों के साथ सामने आया है, जिसमें ईपीआर पूर्व-उपभोक्ता और बाद के उपभोक्ता, दोनों के लिए प्लास्टिक पैकेजिंग अपशिष्ट पर लागू होगा।

प्लास्टिक कचरा प्रबंधन नियम, 2016 प्लास्टिक कचरे के जनरेटर को प्लास्टिक कचरे के उत्पादन को कम करने के लिए कदम उठाने के लिए अनिवार्य करता है, न कि प्लास्टिक कचरे को फैलाने के लिए, स्रोत पर कचरे के अलग-अलग भंडारण को सुनिश्चित करने और स्थानीय निकायों या एजेंसियों द्वारा अधिकृत एजेंसियों को अलग किए गए कचरे को सौंपने के लिए।

Bansal Saree

नियम प्लास्टिक कचरे के प्रबंधन के लिए स्थानीय निकायों, ग्राम पंचायतों, कचरा पैदा करने वालों, खुदरा विक्रेताओं और रेहड़ी-पटरी वालों की जिम्मेदारियों को भी अनिवार्य करते हैं।

मंत्रालय में सचिव आर.पी. गुप्ता ने कहा कि पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने मसौदा नियमों के प्रकाशन के 60 दिनों के भीतर हितधारकों से टिप्पणियां आमंत्रित की हैं, जिसके बाद अंतिम अधिसूचना जारी की जाएगी।

एक्सटेंडेड प्रोड्यूसर रिस्पॉन्सिबिलिटी (ईपीआर) का मूल रूप से मतलब है कि प्रोड्यूसर अपने जीवन के अंत तक उत्पाद के लिए जिम्मेदार है और उपभोक्ता द्वारा इसे बेकार समझ लेने के बाद रिवर्स कलेक्शन सुनिश्चित करना है।

अधिसूचना के अनुसार, मसौदा नियमों ने प्लास्टिक पैकेजिंग कचरे के संग्रह और पुनर्चक्रण के लिए उत्पादकों, आयातकों और ब्रांड मालिकों पर ईपीआर डाला और ईपीआर पूर्व-उपभोक्ता और उपभोक्ता-उपभोक्ता प्लास्टिक पैकेजिंग कचरे दोनों पर लागू होगा।

Devi Maa Dental

जैसा कि सितंबर में आईएएनएस द्वारा रिपोर्ट किया गया था, ईपीआर के कार्यान्वयन के लिए एक ढांचा प्रदान करते हुए, विनियमन ने ईपीआर के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए उत्पादकों, आयातकों, ब्रांड मालिकों, सीपीसीबी/एसपीसीबी/पीसीसी, पुनर्चक्रणकर्ताओं और अपशिष्ट प्रसंस्करणकर्ताओं की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को निर्धारित किया है।

ईपीआर के तहत कवर करने के लिए तीन प्रकार की प्लास्टिक पैकेजिंग श्रेणियों की पहचान की गई है : कठोर प्लास्टिक पैकेजिंग, सिंगल लेयर या मल्टीलेयर (विभिन्न प्रकार के प्लास्टिक के साथ एक से अधिक लेयर), प्लास्टिक शीट या प्लास्टिक शीट से बने कवर, कैरी बैग (कम्पोस्टेबल प्लास्टिक से बने कैरी बैग सहित), प्लास्टिक पाउच या पाउच की लचीली प्लास्टिक पैकेजिंग और बहुस्तरीय प्लास्टिक पैकेजिंग (प्लास्टिक की कम से कम एक परत और प्लास्टिक के अलावा अन्य सामग्री की कम से कम एक परत)।

--आईएएनएस

एसजीके