कई राज्यों ने मनाया गणेश चतुर्थी त्योहार, सीएम ने लोगों को बधाईयां दीं

पणजी, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। गणेश चतुर्थी शुक्रवार को कई राज्यों में कोविड-19 महामारी के साये में मनाया गया, जिससे देश के कई हिस्सों में 10 दिवसीय उत्सव विनायक चतुर्थी की शुरूआत हो गई है।
 | 
कई राज्यों ने मनाया गणेश चतुर्थी त्योहार, सीएम ने लोगों को बधाईयां दीं पणजी, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। गणेश चतुर्थी शुक्रवार को कई राज्यों में कोविड-19 महामारी के साये में मनाया गया, जिससे देश के कई हिस्सों में 10 दिवसीय उत्सव विनायक चतुर्थी की शुरूआत हो गई है।

इस मौके पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि भगवान गणेश से प्रार्थना करते हुए उन्होंने देवता से गोवा और बाकी दुनिया को कोरोनावायरस से मुक्त करने का आग्रह किया।

उत्तरी गोवा में अपने आवास पर पूजा करने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, सावंत ने राज्य के लोगों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि वे दूसरा कोविड वैक्सीन खुराक लें।

Bansal Saree

सावंत ने कहा, मैं गणेश चतुर्थी के अवसर पर आपको ढेर सारी शुभकामनाएं देता हूं। मैंने अपने परिवार के साथ पूजा की। गणेश चतुर्थी को घर पर और सार्वजनिक रूप से बड़े उत्साह के साथ मनाएं, साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। हमें इस अभिशाप को भी हराना है। मैं भगवान से गोवा, भारत और दुनिया को कोरोना से मुक्ति दिलाने की प्रार्थना करता हूं।

गणेश चतुर्थी गोवा में सबसे लोकप्रिय हिंदू त्यौहार है।

सावंत ने कहा, हमने टीकाकरण की पहली खुराक का 100 प्रतिशत पूरा कर लिया है। मैं गोवा के लोगों से 84 दिन पूरे होने के बाद दूसरी खुराक लेने का भी आग्रह करता हूं, ताकि हम गोवा को एक ऐसा राज्य घोषित कर सकें, जिसने दोनों का 100 प्रतिशत कवरेज पूरा कर लिया है।

Devi Maa Dental

तेलंगाना के राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन और मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने भी गणेश चतुर्थी के अवसर पर लोगों को बधाई दी और उनसे कोविड के उचित व्यवहार का पालन करते हुए त्यौहार मनाने की अपील की।

राज्यपाल ने अपने संदेश में कहा, मैं तेलंगाना के सभी लोगों को विनायक चतुर्थी के शुभ अवसर पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

उन्होंने कहा, मैं प्रार्थना और कामना करती हूं कि बाधाओं को दूर करने वाले भगवान गणेश हमारे राज्य और हमारे राष्ट्र की एकता, शांति, प्रगति और समृद्धि के मार्ग में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करें।

राज्यपाल ने कामना की कि गणेश चतुर्थी उत्सव सभी के लिए स्वास्थ्य, समृद्धि, आनंद और खुशी लाए।

मुख्यमंत्री ने विनायक चतुर्थी के अवसर पर राज्य के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि बिना किसी बाधा के सभी प्रयासों में सफलता सुनिश्चित करने के लिए गणपति की पूजा की जाती है और हिंदू परंपरा में, विनायक को एक देवता के रूप में अत्यधिक महत्व दिया जाता है, जो बाधाओं को दूर करते हैं।

मुख्यमंत्री ने लोगों को गणेश चतुर्थी को पर्यावरण के अनुकूल तरीके से अत्यधिक भक्ति और उत्साह के साथ मनाने की भी सलाह दी।

राव ने कहा कि राज्य सरकार ने उत्सव के अंत में विसर्जन के दौरान लोगों को असुविधा से बचने के लिए सभी उपाय किए हैं।

उन्होंने भगवान से राज्य के लोगों पर समृद्धि की बौछार करने की भी प्रार्थना की।

तमिलनाडु ने भी शुक्रवार को विनायक चतुर्थी मनाई, जिसमें राज्य भर के लोग भगवान गणेश की मूर्ति की पूजा कर रहे थे।

मंदिर के पुजारियों द्वारा भव्य रूप से सजाए गए गणेश मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की गई। कई घरों में भी उत्सव जैसा माहौल रहा क्योंकि कई लोगों ने घरों में भी विशेष पूजा अर्चना की।

चावल के आटे और गुड़ के पकौड़े कोझकट्टई की सुगंध रसोई की कई खिड़कियों से निकल रही थी। इस अवसर पर प्रार्थना करने के बाद, पड़ोसियों और दोस्तों ने कोझकट्टिस साझा करने के लिए एक साथ आए।

इस बार, राज्य सरकार द्वारा कोविड -19 महामारी के कारण सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

--आईएएनएस

एचके/आरजेएस