ऑस्ट्रेलिया घरेलू हिंसा आयोग की करेगा स्थापना

कैनबरा, 24 नवंबर (आईएएनएस)। ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने मंगलवार को घोषणा की है कि वह महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा को खत्म करने में मदद के लिए एक नया आयोग गठित करेगा।
 | 
ऑस्ट्रेलिया घरेलू हिंसा आयोग की करेगा स्थापना कैनबरा, 24 नवंबर (आईएएनएस)। ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने मंगलवार को घोषणा की है कि वह महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा को खत्म करने में मदद के लिए एक नया आयोग गठित करेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 5 सालों में 2.24 करोड़ डॉलर (1.6 करोड़ डॉलर) के वित्त पोषण के साथ, घरेलू, पारिवारिक और यौन हिंसा आयोग को हिंसा को रोकने के लिए पहल की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने और महिलाओं के खिलाफ हिंसा को दूर करने के लिए नीति विकसित करने का काम सौंपा जाएगा।

Bansal Saree

ऑस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड वेलफेयर (एआईएचडब्ल्यू) के अनुसार, 6 में से एक महिला को वर्तमान या पूर्व साथी द्वारा शारीरिक या यौन हिंसा का शिकार होना पड़ा है।

आयोग की घोषणा कुछ ही समय पहले की गई थी, जब विपक्षी लेबर पार्टी ने अगले चुनाव में जीत हासिल करने पर घरेलू और यौन हिंसा की रोकथाम के समन्वय के लिए एक आयुक्त नियुक्त करने की अपनी योजना की घोषणा की थी।

सरकार का आयोग परिवार, घरेलू और यौन हिंसा को कम करने के लिए अपनी नई राष्ट्रीय योजना का हिस्सा है, जो 2022 में लागू होगा।

महिला मंत्री मारिस पायने ने एक बयान में कहा, अगली राष्ट्रीय योजना महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए एक महत्वाकांक्षी खाका होगा।

Devi Maa

नए घरेलू, पारिवारिक और यौन हिंसा आयोग के पास अगली राष्ट्रीय योजना के खिलाफ जवाबदेही और मूल्यांकन ढांचे पर निगरानी और रिपोटिर्ंग की जिम्मेदारी होगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह वास्तविक और ठोस कार्रवाई करता है जो हिंसा को रोकता है, जल्दी हस्तक्षेप करता है और पीड़ित-उत्तरजीवियों का बेहतर समर्थन करता है।

लेबर की योजना के तहत, संकट में महिलाओं का समर्थन करने के लिए अगले चार सालों में 500 श्रमिकों पर 15.34 करोड़ डॉलर खर्च किए जाएंगे, जिनमें से आधे ग्रामीण और क्षेत्रीय ऑस्ट्रेलिया में आधारित होंगे।

लेबर परिवार, घरेलू और यौन हिंसा आयुक्त हर साल हिंसा रोकने की प्रगति पर रिपोर्ट देंगे।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस