एरियल हेनरी ने हैती के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली

पोर्ट-ओ-प्रिंस, 21 जुलाई (आईएएनएस)। देश के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइस की हत्या के लगभग दो सप्ताह बाद एरियल हेनरी ने हैती के नए प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली है।
 | 
एरियल हेनरी ने हैती के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली पोर्ट-ओ-प्रिंस, 21 जुलाई (आईएएनएस)। देश के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइस की हत्या के लगभग दो सप्ताह बाद एरियल हेनरी ने हैती के नए प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली है।

दिवंगत राष्ट्रपति ने हेनरी को राजधानी पोर्ट-औ-प्रिंस में गोली लगने से कुछ दिन पहले पद संभालने के लिए कहा था। हमले के समय हेनरी, हैती के अंतरिम प्रधान मंत्री क्लाउड जोसेफ के साथ राजनीतिक संघर्ष में उलझे थे।

Bansal Saree

जोसेफ ने सोमवार को पद छोड़ दिया और कहा कि हेनरी की नियुक्ति सितंबर में चुनाव का मार्ग प्रशस्त करेगी।

बीबीसी ने बुधवार को बताया कि पोर्ट-ऑ-प्रिंस में एक समारोह में बोलते हुए, नए प्रधान मंत्री ने एकता का आवाहन किया।

Devi Maa Dental

हेनरी ने कहा, मेरे प्राथमिक कार्यों में से एक लोगों को आश्वस्त करना होगा कि हम व्यवस्था और सुरक्षा बहाल करने के लिए सब कुछ करेंगे।

जोसेफ, जो विदेश मंत्री के रूप में अपनी पूर्व भूमिका में लौट आए हैं, समारोह में उनके साथ शामिल हुए और आगे एक कठिन चुनौती का सामना करने की चेतावनी दी।

उद्घाटन मोइज के लिए एक आधिकारिक स्मारक के रूप में हुआ, जिन्हें 7 जुलाई को उनके निजी आवास पर मार दिया गया था।

उनकी पत्नी मरीन को भी गोली मार दी गई थी, और वह पिछले हफ्ते अमेरिका में चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के बाद हैती वापस आ गईं।

53 वर्ष के मोइज ने 2018 से हैती में डिक्री द्वारा शासन किया था। उनकी मृत्यु से पहले ही देश राजनीतिक और सुरक्षा संकटों में फंस गया था, कोई कामकाजी संसद नहीं थी, लगातार सरकार विरोधी विरोध प्रदर्शन और सामूहिक हिंसा में वृद्धि हुई थी।

राष्ट्रपति की हत्या के हमले के कई विवरण एक रहस्य बने हुए हैं।

हाईटियन पुलिस ने मुख्य रूप से विदेशी भाड़े के 26 लोगों के एक समूह को दोषी ठहराया है, इसमें 26 कोलंबियाई के साथ दो हाईटियन अमेरिकी भी शामिल है।

इस मामले में कम से कम 20 को हिरासत में लिया गया है, जबकि तीन को पुलिस ने मार दिया और पांच अभी भी फरार हैं। फ्लोरिडा के एक हाईटियन डॉक्टर क्रिश्चियन इमैनुएल सेनन पर पुलिस ने साजिश रचने का आरोप लगाया है।

हेनरी ने कहा कि सभी दोषियों, अपराधियों और प्रायोजकों की पहचान की जानी चाहिए और उन्हें हाईटियन न्याय के सामने लाया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि अनुकरणीय और आपत्तिजनक वाक्यों का उच्चारण नहीं किया जाएगा। राष्ट्र अपने नेताओं से इतनी उम्मीद करता है कि फिर कभी हमें इस तरह की त्रासदी को दोबारा नहीं झेलना पड़े।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस