उज्बेकिस्तान से बिजली आपूर्ति ठप होने से काबुल में बिजली गुल

नई दिल्ली, 13 जनवरी (आईएएनएस)। अफगानिस्तान के विद्युत निकाय दा अफगानिस्तान ब्रेशना शेरकट (डीएबीएस) ने कहा कि देश में उज्बेकिस्तान बिजली आपूर्ति में 60 फीसदी की कमी आई है, जिससे काबुल में बिजली गुल (ब्लैकआउट) हो गई है।
 | 
उज्बेकिस्तान से बिजली आपूर्ति ठप होने से काबुल में बिजली गुल नई दिल्ली, 13 जनवरी (आईएएनएस)। अफगानिस्तान के विद्युत निकाय दा अफगानिस्तान ब्रेशना शेरकट (डीएबीएस) ने कहा कि देश में उज्बेकिस्तान बिजली आपूर्ति में 60 फीसदी की कमी आई है, जिससे काबुल में बिजली गुल (ब्लैकआउट) हो गई है।

खामा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, डीएबीएस के प्रवक्ता हिकमतुल्लाह मैवंडी ने एक वीडियो क्लिप में कहा कि उज्बेकिस्तान ने एकतरफा फैसला किया है और उन्हें इसकी जानकारी नहीं दी गई है।

मैवंडी ने कहा कि उज्बेकिस्तान ने कमी के लिए तकनीकी समस्याओं का हवाला दिया है और कहा कि इस मुद्दे को दो या तीन दिनों में हल किया जाएगा।

Bansal Saree

रिपोर्ट में कहा गया है कि डीएबीएस के अधिकारियों ने कहा कि उज्बेकिस्तान से बिजली के आयात में कमी के कारण काबुल सहित 16 प्रांतों में बिजली की किल्लत हुई है, जिससे ब्लैकआउट हो गया है।

उन्होंने लोगों को मुद्दों का समाधान होने तक बिजली का कम से कम उपयोग करने की भी सिफारिश की है।

यह समस्या तब सामने आई है, जब डीएबीएस ने 2022 के लिए उज्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान दोनों के साथ बिजली आयात करने के अपने अनुबंधों को बढ़ाया है।

--आईएएनएस

एकेके/आरजेएस