इंडोनेशियाई राष्ट्रपति रूस, यूक्रेन का करेंगे दौरा

जकार्ता, 22 जून (आईएएनएस)। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो जून के अंत तक मास्को और कीव का दौरा करेंगे और क्रमश: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे। यह जानकारी इंडोनेशिया के विदेश मंत्री रेटनो मारसुडी ने बुधवार को एक प्रेस वार्ता में दी।
 | 
इंडोनेशियाई राष्ट्रपति रूस, यूक्रेन का करेंगे दौरा जकार्ता, 22 जून (आईएएनएस)। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो जून के अंत तक मास्को और कीव का दौरा करेंगे और क्रमश: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे। यह जानकारी इंडोनेशिया के विदेश मंत्री रेटनो मारसुडी ने बुधवार को एक प्रेस वार्ता में दी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, रेटनो ने कहा कि यात्राओं के दौरान विडोडो रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण पैदा हुए खाद्य संकट पर चर्चा करेंगे।

विशेष यात्राओं से पता चलता है कि नवंबर में ग्रुप ऑफ 20 (जी20) शिखर सम्मेलन के मेजबान देश के रूप में इंडोनेशिया चल रहे भू-राजनीतिक मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहा था।

krishna hospital

इंडोनेशिया को पूरी उम्मीद है कि जी20 के सदस्यों में से एक रूस शिखर सम्मेलन में भाग लेगा, जबकि यूक्रेन को भी अतिथि देश के रूप में बैठक के लिए आमंत्रित किया गया था।

रेटनो ने कहा, हम पूरी तरह से समझते हैं कि अब स्थिति बहुत जटिल है और दुनिया के सभी देश इसे जानते हैं। इस प्रकार, यात्राओं के माध्यम से राष्ट्रपति युद्ध के कारण हुए खाद्य संकट पर काबू पाने में योगदान देना चाहते हैं, जिससे काफी गरीब देश प्रभावित हुए हैं। साथ ही राष्ट्रपति शांति की भावना को आगे बढ़ाना चाहते हैं।

उन्होंने बताया कि फरवरी में संघर्ष शुरू होने के बाद से राष्ट्रपति विडोडो दोनों देशों का दौरा करने वाले दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के पहले राष्ट्रपति होंगे।

रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष तब से चल रहा है, जिसे व्यापक रूप से वैश्विक खाद्य और ऊर्जा की कीमतों में वृद्धि को ट्रिगर करने की सूचना मिली है।

chaitanya

मॉस्को और कीव की यात्रा करने से पहले, विडोडो सबसे पहले जर्मनी में जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

--आईएएनएस

एचएमए/एसजीके