अमेरिका 2,500 अफगानियों को वर्जीनिया सैन्यअड्डे पर भेजेगा

वॉशिंगटन, 20 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि दो दशक के युद्ध में अमेरिकी सेना की मदद करने वाले लगभग 2,500 अफगानों को वीजा आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए वर्जीनिया में एक सैन्यअड्डे में स्थानांतरित किया जाएगा।
 | 
अमेरिका 2,500 अफगानियों को वर्जीनिया सैन्यअड्डे पर भेजेगा वॉशिंगटन, 20 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि दो दशक के युद्ध में अमेरिकी सेना की मदद करने वाले लगभग 2,500 अफगानों को वीजा आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए वर्जीनिया में एक सैन्यअड्डे में स्थानांतरित किया जाएगा।

सोमवार को एक ब्रीफिंग में विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने संवाददाताओं से कहा कि रक्षा विभाग ने विशेष अप्रवासी प्रसंस्करण को पूरा करने वाले आवेदकों के पूल के लिए प्रारंभिक स्थानांतरण स्थल के रूप में फोर्ट लिया है, वर्जीनिया के उपयोग की अनुमति देने के लिए राज्य विभाग के अनुरोध पर सहमति व्यक्त की है।

Bansal Saree

उन्होंने कहा, लगभग 2,500 अफगान और परिवार के सदस्य वर्तमान में अमेरिका में विशेष अप्रवासी प्रसंस्करण को पूरा करने के लिए पात्र हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस ने पिछले हफ्ते कहा था कि करीब 20,000 अफगानों ने विशेष अप्रवासी वीजा (एसआईवी) के लिए आवेदन किया था और देश से बाहर के पात्र आवेदकों के लिए निकासी उड़ानें जुलाई के अंतिम सप्ताह में शुरू होंगी।

Devi Maa Dental

राष्ट्रपति जो बिडेन का प्रशासन उन अफगानों को निकालने के लिए सांसदों के दबाव का सामना कर रहा है जिन्होंने अमेरिकी सेना की मदद की और तालिबान के प्रतिशोध की चपेट में हैं।

राष्ट्रपति बिडेन ने अमेरिकी सेना को अपनी मूल 11 सितंबर की समय सीमा से कुछ दिन पहले 31 अगस्त तक अफगानिस्तान में अपने मिशन को समाप्त करने का आदेश दिया था।

यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि पिछले हफ्ते 95 फीसदी से ज्यादा निकासी पूरी हो चुकी है।

युद्धग्रस्त देश में सुरक्षा की स्थिति खराब हो गई है क्योंकि तालिबान आतंकवादी सरकारी बलों के खिलाफ भारी लड़ाई जारी रखे हैं और 1 मई को अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद से जमीन हथिया रहे हैं।

--आईएएनएस

एमएसबी/एसजीके