अमेरिका ने स्टील टैरिफ विवाद को हल करने के लिए प्रस्ताव रखा

वाशिंगटन, 11 सितम्बर (आईएएनएस)। अमेरिका ने यूरोपीय संघ (ईयू) को एक प्रारंभिक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है, जिसमें एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्लॉक से आयातित स्टील पर तीन साल के विवाद को हल करने के लिए टैरिफ-दर-कोटा प्रणाली शामिल है।
 | 
अमेरिका ने स्टील टैरिफ विवाद को हल करने के लिए प्रस्ताव रखा वाशिंगटन, 11 सितम्बर (आईएएनएस)। अमेरिका ने यूरोपीय संघ (ईयू) को एक प्रारंभिक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है, जिसमें एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्लॉक से आयातित स्टील पर तीन साल के विवाद को हल करने के लिए टैरिफ-दर-कोटा प्रणाली शामिल है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को ब्लूमबर्ग न्यूज की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि दोनों पक्षों के अधिकारी 29 सितंबर को पिट्सबर्ग में यूएस-ईयू व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद की उद्घाटन बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यूएस की शुरूआती पेशकश केवल स्टील से संबंधित थी और इसमें एल्युमीनियम शिपमेंट शामिल नहीं थे।

Bansal Saree

उन्होंने कहा, टैरिफ-दर कोटा देशों को कम शुल्क दरों पर अन्य देशों को एक उत्पाद की निर्दिष्ट मात्रा में निर्यात करने की अनुमति देता है, लेकिन एक पूर्व-निर्धारित सीमा से अधिक उच्च शुल्क के अधीन शिपमेंट है।

यह प्रस्ताव मई में अमेरिका और यूरोपीय संघ के नेताओं द्वारा धारा 232 के तहत यूरोपीय संघ से आयात पर टैरिफ के अमेरिकी आवेदन के बाद विश्व व्यापार संगठन (विश्व व्यापार संगठन) विवादों को समाप्त करने वाले मार्ग को चार्ट करने के लिए सहमत होने के बाद आया।

ब्लूमबर्ग के अनुसार, यूरोपीय आयोग ने अमेरिकी समकक्षों के साथ पुष्टि की है कि वह 1 दिसंबर से पहले एक समाधान खोजना चाहता है।

राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन ने एकतरफा रूप से स्टील आयात पर 25 प्रतिशत टैरिफ और 2018 में एल्यूमीनियम आयात पर 10 प्रतिशत टैरिफ लगाया, 1962 के व्यापार विस्तार अधिनियम की धारा 232 के तहत, घरेलू और विदेशों में मजबूत विरोध का चित्रण किया।

Devi Maa Dental

ट्रम्प प्रशासन के साथ एक समझौते पर पहुंचने में विफल, यूरोपीय संघ ने मामले को विश्व व्यापार संगठन में ले लिया और अमेरिकी उत्पादों की एक सिरीज पर प्रतिशोधात्मक शुल्क लगाया।

--आईएएनएस

एसएस/एएनएम