अफगान लड़कियां स्कूलों में लड़को से अलग कक्षाओं में पढ़ सकती हैं: तालिबान

काबुल, 13 सितम्बर (आईएएनएस)। तालिबान की नई सरकार के कार्यवाहक उच्च शिक्षा मंत्री अब्दुल बकी हक्कानी ने कहा कि अफगान की छात्राएं उच्च शिक्षा संस्थानों और विश्वविद्यालयों में पढ़ाई कर सकती हैं, लेकिन उन्हें लड़कों से अलग कक्षाओं में पढ़ाई करनी होगी।
 | 
अफगान लड़कियां स्कूलों में लड़को से अलग कक्षाओं में पढ़ सकती हैं: तालिबान काबुल, 13 सितम्बर (आईएएनएस)। तालिबान की नई सरकार के कार्यवाहक उच्च शिक्षा मंत्री अब्दुल बकी हक्कानी ने कहा कि अफगान की छात्राएं उच्च शिक्षा संस्थानों और विश्वविद्यालयों में पढ़ाई कर सकती हैं, लेकिन उन्हें लड़कों से अलग कक्षाओं में पढ़ाई करनी होगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने हक्कानी के हवाले से रविवार को यहां संवाददाताओं से कहा, सभी सरकारी विश्वविद्यालय जल्द ही फिर से खुलेंगे। उच्च शिक्षा अधिकारी नियमों पर काम कर रहे हैं और उसके बाद फिर छात्र अपनी कक्षाओं में लौट आएंगे।

मंत्री ने कहा, लड़के और लड़कियां एक साथ नहीं पढ़ेंगे, उन्हें अलग कर दिया जाएगा, क्योंकि सह-शिक्षा योजना इस्लामी सिद्धांत और राष्ट्रीय मूल्यों के खिलाफ है।

Bansal Saree

मंत्री ने कहा कि कक्षाओं में भाग लेने के दौरान महिला छात्रों के लिए इस्लामी पोशाक भी आवश्यक होगी।

यह रिपोर्ट तब आई जब एक अफगान महिला छात्र ने इस साल एक राष्ट्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया।

इस साल की शुरुआत में कोविड-19 लॉकडाउन से प्रभावित होने के कारण और अगस्त के मध्य में तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा किए जाने के बाद अफगान विश्वविद्यालय बंद कर दिए गए थे।

हालांकि, अफगानिस्तान में तालीबान की कार्यवाहक सरकार की घोषणा के बाद पिछले सप्ताह कई निजी विश्वविद्यालय फिर से खोले गए।

--आईएएनएस

एसएस/आरएचए