अफगान प्रांतीय गवर्नर और तालिबान संघर्ष विराम पर हुए सहमत

काबुल, 16 जुलाई (आईएएनएस)। अफगानिस्तान के बदगिस प्रांत के गवर्नर और तालिबान ने प्रांतीय राजधानी काला-ए-नौ शहर में लड़ाई समाप्त करने के लिए एक अनौपचारिक युद्धविराम पर सहमति व्यक्त की है।
 | 
अफगान प्रांतीय गवर्नर और तालिबान संघर्ष विराम पर हुए सहमत काबुल, 16 जुलाई (आईएएनएस)। अफगानिस्तान के बदगिस प्रांत के गवर्नर और तालिबान ने प्रांतीय राजधानी काला-ए-नौ शहर में लड़ाई समाप्त करने के लिए एक अनौपचारिक युद्धविराम पर सहमति व्यक्त की है।

गवर्नर हसमुदीन शम्स ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, आज (गुरुवार) सुबह 10 बजे से प्रांतीय राजधानी काला-ए-नव शहर में सुरक्षा और रक्षा बलों और तालिबान समूह के बीच संघर्ष विराम लागू हो गया।

Bansal Saree

हालांकि, गवर्नर शम्स ने कहा कि युद्धविराम पर कोई लिखित समझौता नहीं किया गया है और संघर्ष विराम अनौपचारिक है।

गवर्नर ने कहा, काला-ए-नौ शहर के बुजुर्गों की मध्यस्थता के साथ संघर्ष विराम लागू हुआ, और मुझे उम्मीद है कि तालिबान मौखिक समझौते के लिए प्रतिबद्ध रहेगा।

Devi Maa Dental

अधिकारी ने कहा कि संघर्ष को समाप्त करने के उद्देश्य से, मौखिक समझौते की कोई समय सारिणी नहीं है,उन्हें उम्मीद है कि संघर्ष विराम स्थायी युद्धविराम में बदल सकता है।

यह पहली बार है कि मई की शुरूआत में अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी की शुरूआत के बाद आतंकवादी समूह की प्रगति और 120 से अधिक जिलों पर कब्जा करने के बीच एक प्रांतीय सरकार और तालिबान युद्धविराम पर सहमत हुए हैं।

पिछले एक सप्ताह से काला-ए-नौ पर कब्जा करने के अपने प्रयासों को जारी रखते हुए, तालिबान आतंकवादियों ने अब बदगिस प्रांत के सभी जिलों को नियंत्रित किया है।

तालिबान की अफगान सरकार की जेलों से 7,000 कैदियों को रिहा करने और सरकार के साथ तीन महीने के युद्धविराम का पालन करने के लिए पूर्व शर्त के रूप में संयुक्त राष्ट्र की काली सूची से उनके नेताओं के नामों को हटाने की मांग के बीच संघर्ष विराम हुआ है।

पहले उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने पहले मांग को खारिज कर दिया था, यह कहते हुए कि सरकार ने समूह को सार्थक बातचीत के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सद्भावना के रूप में 5,000 से अधिक तालिबान बंदियों को रिहा कर दिया है।

लेकिन पिछले साल 12 सितंबर से बातचीत की प्रक्रिया अधर में है।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस