अफगानिस्तान में पूर्ण आर्थिक पतन की संभावना

जिनेवा, 14 सितम्बर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने तालिबान के अधिग्रहण के बाद अफगानिस्तान में पूरी तरह से आर्थिक पतन की गंभीर संभावना के खिलाफ चेतावनी जारी की।
 | 
अफगानिस्तान में पूर्ण आर्थिक पतन की संभावना जिनेवा, 14 सितम्बर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने तालिबान के अधिग्रहण के बाद अफगानिस्तान में पूरी तरह से आर्थिक पतन की गंभीर संभावना के खिलाफ चेतावनी जारी की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुटेरेस ने सोमवार को यहां अफगानिस्तान में मानवीय स्थिति पर एक उच्च स्तरीय मंत्रिस्तरीय बैठक बुलाते हुए यह टिप्पणी की।

उन्होंने देश में फंड सहायता और कार्रवाई की जरूरत पर जोर दिया।

बैठक में अपने उद्घाटन भाषण के दौरान उन्होंने कहा, अफगानिस्तान के लोगों को एक जीवन रेखा की जरूरत है। दशकों के युद्ध, पीड़ा और असुरक्षा के बाद, वे शायद अपने सबसे खतरनाक समय का सामना कर रहे हैं।

Bansal Saree

उन्होंने कहा, हमें स्पष्ट होना चाहिए। यह सम्मेलन केवल इस बारे में नहीं है कि हम अफगानिस्तान के लोगों को क्या देंगे। यह इस बारे में है कि हम पर क्या बकाया है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि आज की स्थिति में, तीन में से एक अफगान को नहीं पता कि उनका अगला भोजन कहां से आएगा और उनकी बुनियादी सार्वजनिक सेवाएं समाप्त होने के करीब हैं।

भीषण सूखे के कारण इस महीने के अंत तक कई लोगों के पास भोजन की कमी हो सकती है।

आर्थिक पतन के खतरे पर सोमवार को बाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में चर्चा की गई।

जोखिम, अफगानिस्तान की वित्तीय प्रणाली में सीमाओं से आता है, जिसका मतलब है कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के अनुसार, कई बुनियादी आर्थिक कार्यों को पूरा नहीं किया जा सकता है।

Devi Maa Dental

उन्होंने कहा, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अफगान अर्थव्यवस्था को सांस लेने की अनुमति देने के लिए नकदी उपलब्ध कराने के तरीके खोजने चाहिए, कुल पतन के लोगों के लिए विनाशकारी परिणाम होंगे और बड़े पैमाने पर बहिर्वाह के साथ पड़ोसी देशों को अस्थिर करने का जोखिम होगा।

गुटेरेस ने यह भी घोषणा की कि उन्होंने मानवीय मामलों के लिए संयुक्त राष्ट्र के अवर महासचिव और आपातकालीन राहत समन्वयक, मार्टिन ग्रिफिथ्स को तालिबान नेतृत्व से मिलने के लिए काबुल की यात्रा करने के लिए कहा था।

वास्तविक अधिकारियों ने व्यक्तिगत रूप से और अंडर-सक्रेटरी-जनरल ग्रिफिथ को एक अनुवर्ती पत्र में प्रतिज्ञा की, कि वे अफगानिस्तान के लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए सहयोग करेंगे।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह खुद काबुल जाने के इच्छुक हैं, गुटेरेस ने कहा, यह सही समय पर तय किया जाएगा, जब सही शर्तें सामने आएंगी।

महासचिव के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र मानवीय वायु सेवा ने इस्लामाबाद से काबुल के लिए उड़ानें फिर से शुरू कर दी हैं और वे पूरे देश में चालू हैं।

--आईएएनएस

एसएस/एएनएम