डच सरकार ने लॉकडाउन में ढील दी, कैफे और रेस्तरां अभी बंद ही रहेंगे

हेग, 15 जनवरी (आईएएनएस)। कोरोना के बढ़ते मामलों के बावजूद, नई डच सरकार ने कैफे और रेस्तरां को बंद रखते हुए स्कूलों और गैर-जरूरी दुकानों को फिर से खोलने की इजाजत देकर मौजूदा लॉकडाउन के कुछ उपायों में ढील दी है।
 | 
डच सरकार ने लॉकडाउन में ढील दी, कैफे और रेस्तरां अभी बंद ही रहेंगे हेग, 15 जनवरी (आईएएनएस)। कोरोना के बढ़ते मामलों के बावजूद, नई डच सरकार ने कैफे और रेस्तरां को बंद रखते हुए स्कूलों और गैर-जरूरी दुकानों को फिर से खोलने की इजाजत देकर मौजूदा लॉकडाउन के कुछ उपायों में ढील दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को हेग में कोरोना पर अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रधानमंत्री मार्क रूटे ने चौथे कैबिनेट द्वारा घोषणा की।

10 जनवरी को प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूल खुलने के बाद शनिवार से यूनिवर्सिटी समेत सभी शिक्षण संस्थान फिर से खुल सकते हैं।

इसके अलावा, खेल पर सभी प्रतिबंध हटा दिए गए, हालांकि दर्शकों को देखने की अनुमति नहीं है।

गैर-आवश्यक दुकानों को भी शाम 5 बजे तक जबकि आवश्यक स्टोर रात 8 बजे तक फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। हेयरड्रेसर जैसे व्यवसाय भी फिर से अपने दरवाजे खोल सकते हैं।

रूटे ने कहा कि सभी उपायों को जारी करने के लिए बढ़ते सामाजिक दबाव के बावजूद, खानपान उद्योग, कार्यक्रम उद्योग और सांस्कृतिक क्षेत्र को अभी तक फिर से खोलने की अनुमति नहीं है।

उन्होंने कहा, मैं अच्छी तरह से समझता हूं कि इतने लंबे महीनों के बंद रहने और सुरक्षित रूप से खोलने के सभी प्रयासों के बाद यह पूरी तरह से अनुचित लग रहा है। यह सब एक बार में संभव नहीं है।

देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले बढ़ने के डर से, पिछली कार्यवाहक डच सरकार ने 19 दिसंबर, 2021 से लॉकडाउन की शुरूआत की थी।

इस लॉकडाउन में, केवल आवश्यक दुकानें जैसे सुपरमार्केट, चिकित्सा संपर्क व्यवसाय और कार गैरेज और गैर-जरूरी दुकानें और खानपान उद्योग, रेस्तरां, संग्रहालय, थिएटर और चिड़ियाघर को अपने दरवाजे बंद करने पड़े।

स्वास्थ्य, कल्याण और खेल मंत्री अन्स्र्ट कुइपर्स ने कहा, पिछले दो हफ्तों में, हमने देखा है कि लॉकडाउन के बावजूद संक्रमणों की संख्या बढ़ गई है।

कुइपर्स ने क्वारंटीन नियमों में ढील देने की भी घोषणा की।

जो लोग 8 सप्ताह पहले कोरोना से ठीक हो चुके हैं और जिन लोगों को बूस्टर, तीसरा टीकाकरण मिला है, उन्हें अब किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में रहने पर क्वारंटीन करने की आवश्यकता नहीं है।

मंत्री ने फेस मास्क पहनने के विस्तार की भी घोषणा की।

जहां 1.5 मीटर की दूरी रखना संभव नहीं है, वहां सरकार द्वारा फेस मास्क पहनने की सलाह दी गई है। यह व्यस्त बाहरी सार्वजनिक स्थानों जैसे शॉपिंग सड़कों पर भी लागू होता है।

कुइपर्स ने कहा, हम अपने देश को फिर से खोलने के लिए एक कदम उठा रहे हैं।

--आईएएनएस

एसएस/एसकेके