असम में भूस्खलन से 3 की मौत, कुछ लापता

गुवाहाटी, 15 मई (आईएएनएस)। असम के दीमा हसाओ जिले में लगातार बारिश के कारण हुए भारी भूस्खलन में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और कुछ अन्य लापता बताए जा रहे हैं। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।
 | 
असम में भूस्खलन से 3 की मौत, कुछ लापता गुवाहाटी, 15 मई (आईएएनएस)। असम के दीमा हसाओ जिले में लगातार बारिश के कारण हुए भारी भूस्खलन में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और कुछ अन्य लापता बताए जा रहे हैं। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अधिकारियों ने कहा- पिछले 24 घंटों के दौरान दीमा हसाओ जिले के हाफलोंग राजस्व सर्कल में एक महिला सहित तीन लोगों की जान चली गई। भूस्खलन के बाद रविवार तक कुछ लोग लापता हैं।

पहाड़ी जिले में अचानक आई बाढ़ के बाद नौ से अधिक स्थानों पर बड़े पैमाने पर भूस्खलन हुआ है, जिससे राज्य और क्षेत्र के अन्य हिस्सों से महत्वपूर्ण रेल और सड़क संपर्क टूट गया है।

भूस्खलन के कारण 80 से अधिक घर या तो पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए या गंभीर रूप से प्रभावित हुए, जो न्यू कुंजंग, फियांगपुई, मौलहोई, नामजुरंग, दक्षिण बगेतार, महादेव टिल्ला, कालीबाड़ी, उत्तरी बगेटर, सिय्योन और लोदी पंगमौल गांवों में हुए।

भूस्खलन के कारण जतिंगा-हरंगाजाओ और माहूर-फाइडिंग में रेलवे लाइनें टूट गईं।

एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि दीमा हसाओ जिले में जिला आपदा प्रबंधन एजेंसी (डीडीएमए) की मांग के बाद, 1,000 से अधिक फंसे यात्रियों को राहत प्रदान करने में नागरिक प्रशासन की सहायता के लिए असम राइफल्स का एक कॉलम सक्रिय किया गया और गुवाहाटी में उनकी निकासी की सुविधा प्रदान की गई।

प्रवक्ता ने कहा- असम राइफल्स के दस्ते ने रेलवे स्टेशन के आसपास सुरक्षा भी संभाल ली है और तनावपूर्ण स्थिति से पैदा होने वाली किसी भी कानून व्यवस्था को रोकने के लिए नागरिक प्रशासन के साथ मिल कर काम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि- होकाई पुंगची गांव में भूस्खलन के मलबे के नीचे पांच लोगों के लापता होने की खबर है।

लापता लोगों में से दो को बचा लिया गया और बाद में मलबे से एक शव बरामद किया गया। शेष दो लापता लोगों की तलाश अभी जारी है।

जवानों ने महिलाओं, बुजुर्गों और बच्चों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया।

एएसडीएमए के अधिकारियों ने कहा कि असम के पांच जिलों- कछार, धेमाजी, होजई, कार्बी आंगलोंग और नगांव के 94 गांवों में लगभग 25,000 लोग बाढ़ से प्रभावित हैं।

68 महिलाओं सहित कम से कम 227 लोगों ने 10 राहत शिविरों में शरण ली है।

पांच जिलों में से, कछार सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है, जहां 21,500 लोग प्रभावित हुए थे, इसके बाद कार्बी आंगलोंग पश्चिम में लगभग 2,000 और धेमाजी में 600 से अधिक लोग प्री-मानसून बाढ़ से प्रभावित हुए।

--आईएएनएस

पीजेएस/एसकेपी