धर्म परिवर्तन कराने के आरोप में 50 लोगों को हिरासत में लिया गया

माउ (यूपी), 11 अक्टूबर (आईएएनएस)। मऊ पुलिस ने एक सूचना के आधार पर कोतवाली पुलिस सर्कल के तहत सहदतपुरा कॉलोनी में एक घर पर छापा मारा और कथित तौर पर धर्म परिवर्तन कराने के मामले में 50 से अधिक लोगों को हिरासत में ले लिया।
 | 
धर्म परिवर्तन कराने के आरोप में 50 लोगों को हिरासत में लिया गया माउ (यूपी), 11 अक्टूबर (आईएएनएस)। मऊ पुलिस ने एक सूचना के आधार पर कोतवाली पुलिस सर्कल के तहत सहदतपुरा कॉलोनी में एक घर पर छापा मारा और कथित तौर पर धर्म परिवर्तन कराने के मामले में 50 से अधिक लोगों को हिरासत में ले लिया।

बीमारियों के इलाज के लिए समुदाय की प्रार्थनाओं के नाम पर रविवार को धर्म परिवर्तन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा था।

यहां पुलिस सूत्रों ने कहा कि पादरी अब्राहम पिछले पांच वर्षों से सहदतपुरा क्षेत्र में विजेंद्र राजभार के घर में प्रार्थना सभाएं आयोजित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि पड़ोसी इसके बारे में शिकायत कर रहे थे क्योंकि उन्हें विश्वास था कि कार्यक्रम में अवैध धार्मिक रूपांतरण किए जा रहे थे।

हिंदू जागरण मंच के प्रभारी भानु प्रताप सिंह और अन्य श्रमिकों ने पुलिस को बताया कि राजभर के घर के लोग प्रार्थनाओं के नाम पर लोगों को लुभाने के बाद धार्मिक रूपांतरणों में शामिल थे।

शिकायतकर्ताओं ने आरोप लगाया कि ईसाई धर्म के अनुयायी निर्दोष ग्रामीणों को भी गुमराह कर रहे थे और उन्हें धर्म परिवर्तन के लिए राजी कर रहे थे।

उप पुलिस अधीक्षक धनंजय मिश्रा ने कहा कि प्रार्थना सभा के दौरान अनुष्ठानों और कथित रूपांतरणों के बारे में कई लोगों पर सवाल उठाया गया था।

उन्होंने कहा कि उनमें से कुछ ईसाई मिशनरी थे जबकि कुछ अन्य पहली बार ही सभी में शामिल हुए थे।

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में जबरन धर्म परिवर्तन आयोजित किया गया है जिसे लेकर जांच की जा रही है और इस मामले में ही कार्रवाई की जाएगी।

--आईएएनएस

एसकेके/आरजेएस