यूरोप में विनाशकारी बाढ़ से 120 से ज्यादा लोगों की मौत, कई लापता

ब्रुसेल्स/बर्लिन, 17 जुलाई (आईएएनएस)। पिछले कुछ दिनों में कई पश्चिमी यूरोपीय देशों में भारी बारिश के कारण विनाशकारी बाढ़ आई है, जिसमें 120 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य लापता हैं।
 | 
यूरोप में विनाशकारी बाढ़ से 120 से ज्यादा लोगों की मौत, कई लापता ब्रुसेल्स/बर्लिन, 17 जुलाई (आईएएनएस)। पिछले कुछ दिनों में कई पश्चिमी यूरोपीय देशों में भारी बारिश के कारण विनाशकारी बाढ़ आई है, जिसमें 120 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य लापता हैं।

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) के अनुसार, इस क्षेत्र के कुछ देशों में दो दिनों में दो महीने तक बारिश हुई, जिससे जर्मनी, बेल्जियम, नीदरलैंड और लक्जमबर्ग बुरी तरह प्रभावित हुए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस सप्ताह भारी और लगातार बारिश के बाद पश्चिमी और दक्षिणी जर्मनी के कुछ हिस्सों में शहर और समुदाय विनाशकारी बाढ़ की चपेट में आ गए।

स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, देश में मरने वालों की संख्या बढ़कर 103 हो गई, जबकि कई और लोग अभी भी लापता हैं। उत्तरी राइन-वेस्टफेलिया और राइनलैंड-पैलेटिनेट के संघीय राज्यों को विशेष रूप से मारा गया, जिसमें क्रमश: 43 लोग और 60 लोग मारे गए।

बड़ी संख्या में लोग अभी भी लापता हैं। अकेले अहरवीलर जिले में वर्तमान में लगभग 1,300 लापता लोगों का अनुमान है, जबकि लगभग 3,500 का इलाज देखभाल सुविधाओं में किया जा रहा है।

जर्मनी के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को सैन्य आपदा अलर्ट जारी किया है, बचाव कार्य के लिए 850 से अधिक सैनिकों को तैनात किया गया है और संख्या बढ़ रही है।

बेल्जियम में, हाल के दिनों में खराब मौसम के शिकार लोगों के लिए 20 जुलाई को राष्ट्रीय शोक दिवस निर्धारित किया गया है।

देश के दक्षिण और पूर्व में अचानक आई बाढ़ के कारण शुक्रवार को इक्कीस लोगों की मौत हो गई और 18 लापता हो गए।

लेग शहर के पास, वर्वियर्स शहर में, विनाशकारी बाढ़ ने शहर के केंद्र को जलमग्न कर दिया, कारों को पलट दिया और उच्च सड़क के साथ घरों और दुकानों को नुकसान पहुंचाया।

बेल्जियम के साप्ताहिक ले विवे ने बताया कि लक्जमबर्ग, नामुर, लीज और लिम्बर्ग के बेल्जियम प्रांतों में भारी बारिश पृथ्वी के गर्म होने पर जलवायु मॉडल की भविष्यवाणी से मेल खाती है, जो ग्लोबल वामिर्ंग के साथ सीधे संबंध का सुझाव देती है।

पड़ोसी नीदरलैंड में, उच्च जल स्तर और बाढ़ की आशंका के कारण एहतियात के तौर पर शुक्रवार को दक्षिणी डच प्रांत लिम्बर्ग के उत्तर में वेनलो में 10,700 लोगों को निकाला गया है।

डच सरकार ने औपचारिक रूप से एक आपदा के रूप में लिम्बर्ग में बाढ़ का आकलन किया है, जिससे पीड़ितों को इस बारे में स्पष्टता प्राप्त करने की अनुमति मिलती है कि क्या उनके नुकसान की प्रतिपूर्ति सरकार द्वारा की जाएगी अगर उनका बीमा इसे कवर नहीं करता है।

डच राजा विलेम-अलेक्जेंडर ने शहर का दौरा किया और लिम्बर्ग की स्थिति को दिल दहला देने वाला बताया।

स्विट्जरलैंड में लगातार बारिश के चलते देश के मध्य भागों में सबसे ज्यादा बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है।

शुक्रवार तक, ल्यूसर्न झील, थून झील और बील झील पूरे सप्ताह लगातार और तीव्र वर्षा के बाद उच्चतम बाढ़ चेतावनी स्तर (5) पर बनी हुई है।

स्विसइन्फो वेबसाइट ने बताया कि बासेल और बर्न जैसे प्रमुख शहर भी बाढ़ के उच्च जोखिम का सामना कर रहे हैं, साथ ही आरे नदी 540 क्यूबिक मीटर प्रति सेकंड की प्रवाह दर तक पहुंच रही है, जो 2005 की प्रमुख बाढ़ में दर्ज 600 स्तर के करीब है।

फ्रांस की मौसम विज्ञान सेवा ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि लगातार बारिश से मिट्टी भीग रही है, जिससे फ्रांस में बाढ़ का खतरा है।

वर्तमान में, उत्तरी और पूर्वी फ्रांस के 13 प्रांतों को बाढ़ के लिए ऑरेंज अलर्ट पर रखा गया है।

भारी बाढ़ से निपटने के लिए यूरोपीय संघ के नागरिक सुरक्षा तंत्र को सक्रिय कर दिया गया है।

--आईएएनएस

एसएस/एएनएम