दशहरा, दिवाली पर भक्तों के लिए बंद रहेगा जगन्नाथ मंदिर

भुवनेश्वर, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)। ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ मंदिर दशहरा (15 अक्टूबर) और दिवाली (4 नवंबर) को श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा। मंदिर प्रशासन ने गुरुवार को यह जानकारी दी।
 | 
दशहरा, दिवाली पर भक्तों के लिए बंद रहेगा जगन्नाथ मंदिर भुवनेश्वर, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)। ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ मंदिर दशहरा (15 अक्टूबर) और दिवाली (4 नवंबर) को श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा। मंदिर प्रशासन ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) ने अपने संशोधित एसओपी में कहा कि इस तरह के उत्सव के अवसरों पर अपेक्षित बड़ी भीड़ के कारण कोविड-19 के प्रसार में किसी भी बढ़ोतरी से बचने के लिए, मंदिर शुक्रवार को सार्वजनिक दर्शन के लिए बंद रहेगा।

ताजा एसओपी के अनुसार, जो 15 अक्टूबर से लागू होगा, मंदिर 16 अक्टूबर (भसानी), 4 नवंबर (दिवाली), 15 नवंबर (बड़ी एकादशी) और 19 नवंबर (कार्तिका पूर्णिमा) दोपहर 12 बजे से भगवान के दर्शन के लिए बंद रहेगा। हालांकि, मंदिर 20 अक्टूबर (कुमार पूर्णिमा) को दर्शन के लिए खुला रहेगा।

कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने और मंदिर परिसर को साफ करने के उपाय के रूप में मंदिर सभी रविवार को सार्वजनिक दर्शन के लिए बंद रहेगा। एसओपी में कहा गया है कि जब मंदिर खुला रहेगा, तब दर्शन का समय सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक रहेगा।

कोविड-19 प्रतिबंध जारी रहेंगे। मंदिर में आने वाले सभी भक्तों को मंदिर में अपनी यात्रा से पहले 96 घंटे के भीतर आरटी-पीसीआर परीक्षण की निगेटिव रिपोर्ट या कोविड-19 टीकाकरण (दो खुराक लेने का) का अंतिम प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

एसजेटीए ने वरिष्ठ नागरिकों, बच्चों, पहले से किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं को मौजूदा कोविड की स्थिति को देखते हुए मंदिर नहीं आने की सलाह दी है।

--आईएएनएस

एकेके/आरजेएस