बांग्लादेश के कोमिला में सांप्रदायिक हमले, हसीना ने कार्रवाई का आदेश दिया

ढाका, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)। बांग्लादेश में अपने सबसे बड़े हिंदू धार्मिक उत्सव के जश्न के बीच कोमिला जिले और अन्य जगहों पर मंदिरों और दुर्गा पूजा पंडालों पर हमलों की एक श्रृंखला सोशल मीडिया के माध्यम से फैली अफवाहों के बाद हुई।
 | 
बांग्लादेश के कोमिला में सांप्रदायिक हमले, हसीना ने कार्रवाई का आदेश दिया ढाका, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)। बांग्लादेश में अपने सबसे बड़े हिंदू धार्मिक उत्सव के जश्न के बीच कोमिला जिले और अन्य जगहों पर मंदिरों और दुर्गा पूजा पंडालों पर हमलों की एक श्रृंखला सोशल मीडिया के माध्यम से फैली अफवाहों के बाद हुई।

अधिकारियों ने घटनाओं को गंभीरता से लिया है, अर्धसैनिक बलों को तैनात किया है और अधिकारियों से अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है।

कुरान का कथित तौर पर अनादर करने के लिए कोमिला में एक मंदिर मंगलवार रात फ्लैशपोइंट बन गया।

स्थानीय अधिकारियों ने आईएएनएस को बताया कि बीएनपी और जमात-ए-इस्लाम के कुछ बदमाशों ने मंगलवार रात ननुयार दिघीर पर मंदिर में दुर्गा पंथ में गणेश के चरणों में पवित्र कुरान की एक प्रति लगाई।

जिले के एक अधिकारी ने कहा, अराजक तत्वों ने इसकी कुछ तस्वीरें लीं और भाग गए। कुछ ही घंटों में फेसबुक का इस्तेमाल कर भड़काऊ तस्वीरों के साथ प्रचार जंगल की आग की तरह फैल गया।

गुस्साई भीड़ ने पूजा पंडालों और मंदिर में तोड़फोड़ की।

सत्ताधारी अवामी लीग के कार्यकर्ता पुलिस के साथ दुर्गा पूजा पंडालों और मंदिरों की घेराबंदी करने के लिए हरकत में आए। बाद में दिन में, कोमिला शहर और जिले के अन्य संवेदनशील क्षेत्रों और क्षेत्र में अन्य जगहों पर सुरक्षा बलों की अधिक इकाइयां तैनात की गईं।

एक आपातकालीन नोटिस में, धार्मिक मामलों के मंत्रालय ने कहा कि खबर मिली है कि कोमिला में धार्मिक पाठ का अपमान किया गया था, लेकिन जनता से कानून को अपने हाथ में नहीं लेने का आग्रह किया और धार्मिक सद्भाव और शांति बनाए रखने की अपील दोहराई।

बढ़ते सांप्रदायिक तनाव के मद्देनजर कोमिला में बांग्लादेश बॉर्डर गार्ड के जवानों को तैनात किया गया है।

बीजीबी के कोमिला बटालियन कमांडर, लेफ्टिनेंट कर्नल फजल रब्बी ने कहा, कोमिला में कोई अशांति नहीं हो, यह सुनिश्चित करने के लिए दोपहर में बीजीबी के चार प्लाटून तैनात किए गए थे। किसी भी शत्रुता को रोकने के लिए बीजीबी को तैनात किया गया है।

--आईएएनएस

एसजीके

बांग्लादेश हिंदू एकता परिषद ने शांति की अपील की।

हम अपने मुस्लिम भाइयों से कहना चाहेंगे, कृपया अफवाहों पर विश्वास न करें। हम कुरान का सम्मान करते हैं। दुर्गा पूजा में कुरान की कोई आवश्यकता नहीं है। यह कोई दंगा भड़काने की साजिश कर रहा है। निष्पक्ष जांच होगी। कृपया अब और हिंदू मंदिरों पर हमला न करें।

लेकिन बांग्लादेश हिंदू बौद्ध ईसाई ओक्या परिषद के महासचिव राणा दासगुप्ता ने कहा: पहले से ही, चटगांव में बंशखली, कॉक्स बाजार के पेकुआ सहित देश भर में मंदिरों पर हमला किया जा रहा है .. देश भर में सांप्रदायिक खतरा फैल गया है। हम संगीत को रोकने का फैसला करने जा रहे हैं। और विरोध के तौर पर माइक का इस्तेमाल.. उस समय की रस्में बंद नहीं हो सकतीं।