हिंसा के बीच श्रीलंका के राष्ट्रपति ने कहा- नए पीएम, सरकार की नियुक्ति करेंगे

कोलंबो, 11 मई (आईएएनएस)। मौजूदा राजनीतिक संकट को खत्म करने के लिए श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने बुधवार को घोषणा की कि इस हफ्ते संसद में बहुमत हासिल करने वाले नए प्रधानमंत्री के साथ नई सरकार की नियुक्ति की जाएगी।
 | 
हिंसा के बीच श्रीलंका के राष्ट्रपति ने कहा- नए पीएम, सरकार की नियुक्ति करेंगे कोलंबो, 11 मई (आईएएनएस)। मौजूदा राजनीतिक संकट को खत्म करने के लिए श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने बुधवार को घोषणा की कि इस हफ्ते संसद में बहुमत हासिल करने वाले नए प्रधानमंत्री के साथ नई सरकार की नियुक्ति की जाएगी।

राष्ट्र को संबोधित करते हुए, राष्ट्रपति राजपक्षे ने 19वें संशोधन के अनुरूप संवैधानिक परिवर्तन लाने पर भी सहमति व्यक्त की, जिसे पिछली सरकार द्वारा पेश किया गया था और चाहते हैं कि कार्यकारी (राष्ट्रपति) शक्तियों को कम करते हुए संसद को अधिक अधिकार दिए जाएं।

उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि समाज के विभिन्न वर्गों की मांग के अनुसार, वह राष्ट्रपति प्रणाली को खत्म करने के उपाय करेंगे।

इस बीच पूर्व पीएम रानिल विक्रमसिंघे ने बुधवार को राष्ट्रपति से मुलाकात की है और ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि उन्हें नए पीएम के रूप में नियुक्त किया जाना है।

अपने भाषण में, राष्ट्रपति राजपक्षे ने सोमवार की हिंसा की कड़ी निंदा की, जिसमें एक सांसद सहित नौ लोग मारे गए, 300 घायल हुए और राजनेताओं के 100 से अधिक घरों और कार्यालयों को आग लगा दी गई।

उन्होंने आश्वासन दिया कि हिंसा के लिए जिम्मेदार लोगों पर कड़ी सजा दी जाएगी और वह सभी लोगों की सुरक्षा और राजनीतिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए अन्य दलों के साथ काम कर रहे हैं।

जैसा कि यह अपने सबसे खराब आर्थिक संकट से गुजर रहा है, श्रीलंका ने सोमवार को हिंसक हमलों को देखा, जो राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे से इस्तीफा देने की मांग कर रहे थे।

इसके बाद, महिंदा राजपक्षे के लगभग 2,000 समर्थकों ने, (जो उनके आधिकारिक निवासी, टेंपल ट्रीज पर एकत्र हुए) ने जोर देकर कहा कि वह पद न छोड़ें और बाद में डंडों और लोहे की छड़ों से लैस होकर, अपने आवास के पास दो विरोध स्थलों की ओर मार्च किया और प्रदर्शनकारियों पर हमला किया।

हमलों की निंदा करते हुए, देश भर के लोग सड़कों पर उतर आए और सरकार समर्थक समूह पर जवाबी हमला किया और बाद में, कोलंबो आने वाली बसों और अन्य वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया और जला दिया गया।

महिंदा राजपक्षे और उनके छोटे भाई और पूर्व वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे और बड़े भाई और पूर्व मंत्री चमल राजपक्षे, अन्य सत्ताधारी पार्टी के मंत्रियों, सांसदों और स्थानीय राजनेताओं के घरों सहित 100 से अधिक इमारतों पर आगजनी की गई।

हिंसा के मद्देनजर, पीएम महिंदा राजपक्षे ने इस्तीफा दे दिया और बाद में पूर्वी तट पर एक नौसैनिक अड्डे पर शरण ली।

जनता के गुस्से के बीच सत्ताधारी पार्टी के नेता छिप गए हैं और स्पीकर ने बुधवार को पुलिस महानिरीक्षक से सांसदों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

सोमवार की हिंसा के बाद, गुरुवार सुबह तक एक द्वीप-व्यापी कर्फ्यू लगा दिया गया था और बाद में घोषणा की गई कि उसी दिन कर्फ्यू दोपहर 2 बजे से फिर से शुरू होगा।

मंगलवार को सेना बुलाई गई और लूटपाट और आगजनी करने वाले सभी लोगों को गोली मारने के आदेश दिए गए। बुधवार को कोलंबो के चारों ओर भारी सैन्य उपस्थिति के साथ बख्तरबंद वाहन देखे गए और राजनीतिक दलों ने शिकायत की थी कि सरकार एक सैन्य तानाशाही की योजना बना रही है।

अमेरिका ने सेना की तैनाती पर चिंता व्यक्त की और आग्रह किया कि सरकार देश में दीर्घकालिक आर्थिक और राजनीतिक स्थिरता प्राप्त करने के लिए सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने और समाधानों को लागू करने के लिए तेजी से काम करेगी।

इस बीच, कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने कुछ मीडिया रिपोटरें का ²ढ़ता से खंडन किया कि कुछ राजनेता अपने परिवारों के साथ सुरक्षा के लिए भारत भाग गए हैं।

भारत ने मीडिया रिपोटरें का भी खंडन किया कि उन्हें श्रीलंका में सैनिकों को भेजना था और इसके विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा था कि भारत श्रीलंका के लोकतंत्र, स्थिरता और आर्थिक सुधार का पूरा समर्थन करता है।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम