हाउतियों ने यमन के मोचा बंदरगाह पर हमला किया

सना, 12 सितम्बर (आईएएनएस)। हाउती मिलिशिया ने देश के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत ताइज में मोचा के लाल सागर बंदरगाह पर मिसाइलें और ड्रोन दागे, जिससे भारी विस्फोट हुआ। एक सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी।
 | 
हाउतियों ने यमन के मोचा बंदरगाह पर हमला किया सना, 12 सितम्बर (आईएएनएस)। हाउती मिलिशिया ने देश के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत ताइज में मोचा के लाल सागर बंदरगाह पर मिसाइलें और ड्रोन दागे, जिससे भारी विस्फोट हुआ। एक सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, विस्फोटों की एक सिरीज ने मोचा के लाल सागर बंदरगाह (रविवार को) को हिलाकर रख दिया, जिसे सरकारी बलों द्वारा समन्वित हाउतिस हमलों के बाद नियंत्रित किया जाता है।

उन्होंने कहा कि विस्फोटक से लदे करीब चार ड्रोन और तीन मिसाइलों ने मोचा पर हमला किया जब सरकार के परिवहन मंत्रालय का एक प्रतिनिधिमंडल रणनीतिक बंदरगाह का दौरा कर रहा था।

एक चिकित्सा अधिकारी ने सिन्हुआ को बताया कि इस हमले में छह सैनिक घायल हुए हैं।

विस्फोटों ने बंदरगाह के बुनियादी ढांचे को प्रभावित किया और एक गोदाम को नष्ट कर दिया जिसमें बड़ी मात्रा में मानवीय और राहत आपूर्ति थी।

सरकारी अधिकारी के अनुसार, देश के सैन्य संघर्ष के कारण वर्षों के निलंबन के बाद यमन की सरकार वाणिज्यिक जहाजों को प्राप्त करने के लिए बंदरगाह को फिर से खोलने की योजना बना रही थी।

2017 में हाउतियों के खिलाफ लड़ाई के बाद सरकार समर्थक बलों ने यमन के पश्चिमी लाल सागर तट पर मोचा पर कब्जा कर लिया।

हाउती विद्रोहियों ने 2014 के अंत में राजधानी सना सहित उत्तरी यमनी प्रांतों पर कब्जा कर लिया, जिससे राष्ट्रपति अब्दु-रब्बू मंसूर हादी और उनकी सरकार को पड़ोसी सऊदी अरब में निर्वासन के लिए मजबूर होना पड़ा।

सऊदी अरब और कई अन्य अरब देशों द्वारा गठित गठबंधन ने यमन की रक्षा के लिए हादी के एक आधिकारिक अनुरोध के जवाब में मार्च 2015 में हाउतियों के खिलाफ यमनी संघर्ष में सैन्य रूप से हस्तक्षेप किया।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस