स्टील कार्गो ले जाने वाले जहाज एमवी कंचन में फंसे 12 चालक दल को बचाया गया (लीड)

चेन्नई, 22 जुलाई (आईएएनएस)। भारतीय तटरक्षक बल के एक अधिकारी ने कहा कि मालवाहक जहाज एमवी कंचन पर फंसे बारह भारतीय दल को गुजरात के उमरगाम में जहाज के डूबने से ठीक पहले बचा लिया गया।
 | 
स्टील कार्गो ले जाने वाले जहाज एमवी कंचन में फंसे 12 चालक दल को बचाया गया (लीड) चेन्नई, 22 जुलाई (आईएएनएस)। भारतीय तटरक्षक बल के एक अधिकारी ने कहा कि मालवाहक जहाज एमवी कंचन पर फंसे बारह भारतीय दल को गुजरात के उमरगाम में जहाज के डूबने से ठीक पहले बचा लिया गया।

अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, एमवी कंचन के 12 चालक दल को बचा लिया गया है और वे दिन में बाद में मुंबई पहुंचेंगे। इस बीच स्टील ले जाने वाले जहाज का कोई निशान नहीं है और कथित तौर पर डूब गया है।

जहाजरानी महानिदेशालय द्वारा तैनात आधिकारिक ईटीवी वाटर लिली के अनुसार वह उस स्थान पर पहुंची जहां एमवी कंचन ने पहले लंगर डाला था, लेकिन जहाज वहां नहीं था।

जहाजरानी महानिदेशालय ने फंसे हुए जहाजों की सहायता के लिए ईटीवी वाटर लिली को चार्टर्ड किया था।

तटरक्षक बल के अनुसार, मुंबई में इसके समुद्री बचाव समन्वय केंद्र को 21 जुलाई, 2021 की दोपहर को सूचना मिली कि एमवी कंचन ईंधन संदूषण के कारण गुजरात के उमरगाम में फंसे हुए हैं, जिसके परिणामस्वरूप इसका इंजन काम नहीं कर रहा है और जहाज विद्युत शक्ति के बिना है।

क्षेत्र में मौसम खराब था और 50 समुद्री मील तक हवाएं चल रही थीं और लहरें 3-3.5 मीटर की ऊंचाई तक पहुंच गई थीं।

तटरक्षक बल ने कहा कि बाद में शाम को, जहाज के मालिक ने सूचित किया कि एमवी कंचन, जो कार्गो के रूप में स्टील कॉइल ले जा रहा था, ने लंगर गिरा दिया और स्टारबोर्ड (दाईं ओर) की ओर झुका हुआ है।

आसपास के क्षेत्र में एमवी हरमीज ने तुरंत प्रतिक्रिया दी और तुरंत संकटग्रस्त जहाज की ओर मुड़ गया।

उबड़-खाबड़ समुद्र को पार करते हुए, एमवी हरमीज ने 21 जुलाई,2021 को एक साहसी रात के ऑपरेशन में एमवी कंचन के सभी 12 चालक दल को सुरक्षित निकाल लिया।

बचाए गए दल के गुरुवार शाम तक मुंबई पहुंचने की उम्मीद है।

तटरक्षक बल के अधिकारी के अनुसार, एमवी कंचन के मालिकों द्वारा तैनात किए गए दो टगों के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

अधिकारी ने कहा कि दुर्घटना स्थल के बारे में अन्य जहाजों को सावधान करते हुए नवरिया चेतावनी जारी की गई है।

--आईएएनएस

एमएसबी/एएनएम