संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पीसकीपिंग ट्रांजिशन पर प्रस्ताव अपनाया

संयुक्त राष्ट्र, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने सर्वसम्मति से अपने शांति स्थापना परिवर्तन पर एक प्रस्ताव पारित किया है।
 | 
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पीसकीपिंग ट्रांजिशन पर प्रस्ताव अपनाया संयुक्त राष्ट्र, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने सर्वसम्मति से अपने शांति स्थापना परिवर्तन पर एक प्रस्ताव पारित किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संकल्प 2594, गुरुवार को अपनाया गया, जो शांति अभियानों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देता है और एकीकृत योजना और संक्रमण पर समन्वय में जल्द से जल्द संभव चरण में शांति अभियानों की आवश्यकता पर भी जोर देता है।

साथ ही टिकाऊ होने के लिए, संक्रमण योजना प्रक्रिया को व्यापक चुनौतियों को ध्यान में रखना चाहिए, जिसमें स्थिरता, शासन और कानून के शासन के साथ-साथ राजनीतिक, आर्थिक, विकास, मानवीय और मानवाधिकार संदर्भ शामिल हो।

यह संयुक्त राष्ट्र महासचिव से संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में बदलाव की योजना बनाने और मिशन संक्रमण रणनीतियों को विस्तृत करने का अनुरोध करता है।

यह आगे अनुरोध करता है कि ये मिशन रणनीतियां सभी प्रासंगिक संयुक्त राष्ट्र हितधारकों के साथ-साथ स्पष्ट और यथार्थवादी बेंचमार्क और संकेतकों के लिए भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को स्पष्ट करती हैं, जो उन कारकों और स्थितियों को मापते हैं जो एक सफल और टिकाऊ संक्रमण सुनिश्चित करने के लिए पुन: संयोजन को प्रभावित कर सकते हैं।

प्रस्ताव राष्ट्रीय सरकारों को शांति अभियानों के संक्रमण से पहले नागरिकों की सुरक्षा के लिए व्यापक राष्ट्रीय योजनाओं, नीतियों या रणनीतियों को विकसित करने और लागू करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

यह जमीनी स्थिति पर सटीक और विश्वसनीय जानकारी और नागरिकों और संयुक्त राष्ट्र कर्मियों, परिसर और संपत्तियों के खिलाफ खतरों के यथार्थवादी मूल्यांकन के आधार पर स्पष्ट, प्राप्त करने योग्य, अनुक्रमित और प्राथमिकता वाले जनादेश प्रदान करने के महत्व पर बल देता है।

यह महासचिव से सुरक्षा परिषद को एकीकृत, साक्ष्य-आधारित और डेटा-संचालित विश्लेषण, रणनीतिक मूल्यांकन और स्पष्ट सलाह प्रदान करने का अनुरोध करता है ताकि जमीन पर वास्तविकताओं के आधार पर मिशन संरचना और जनादेश का पुनर्मूल्यांकन आवश्यक हो सके।

संकल्प संक्रमण के दौरान नागरिकों की सुरक्षा के प्रयासों को समर्थन प्रदान करने के लिए आवश्यक क्षमताओं के साथ उचित रूप से कॉन्फिगर की गई संयुक्त राष्ट्र की उपस्थिति के महत्व को व्यक्त करता है।

यह महासचिव और क्षेत्रीय मिशनों को आगे के विकास और प्रासंगिक संयुक्त राष्ट्र संक्रमण नीतियों और निर्देशों के कार्यान्वयन में संक्रमण से सीखे गए सबक पर आकर्षित करने और आगे महासचिव को संक्रमण प्रक्रियाओं की योजना और प्रबंधन को मजबूत करने के लिए जारी रखने और संक्रमण पर संगठनात्मक सीखने और मार्गदर्शन को और बढ़ाने के लिए कहता है।

यह मानता है कि शांति निर्माण वित्तपोषण एक महत्वपूर्ण चुनौती बनी हुई है और शांति निर्माण गतिविधियों की दीर्घकालिक स्थिरता और निरंतरता का समर्थन करने के लिए, मिशन संक्रमण के दौरान, संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों को पर्याप्त रूप से संसाधन देने के महत्व को दोहराता है।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस