संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में जलवायु-संवेदनशील देशों के मसले पर होगी बात

नई दिल्ली, 13 सितम्बर (आईएएनएस)। राष्ट्रमंडल महासचिव पेट्रीसिया स्कॉटलैंड ने छोटे देशों के लिए बेहतर जलवायु सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कार्रवाई का आह्वान किया और आगामी नवंबर में ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी26) में जलवायु परिवर्तन के कारण आसपास छोटे और अन्य कमजोर देशों में हो रही परेशानी को सबके सामने रखेंगी।
 | 
संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में जलवायु-संवेदनशील देशों के मसले पर होगी बात नई दिल्ली, 13 सितम्बर (आईएएनएस)। राष्ट्रमंडल महासचिव पेट्रीसिया स्कॉटलैंड ने छोटे देशों के लिए बेहतर जलवायु सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कार्रवाई का आह्वान किया और आगामी नवंबर में ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी26) में जलवायु परिवर्तन के कारण आसपास छोटे और अन्य कमजोर देशों में हो रही परेशानी को सबके सामने रखेंगी।

पिछले हफ्ते बहामास की अपनी यात्रा के दौरान, महासचिव ने कहा, निस्संदेह, हम एक वैश्विक जलवायु संकट से गुजर रहे हैं, जो राष्ट्रमंडल और दुनिया भर में परेशान करने वाली गति और तीव्रता के साथ सामने आ रहा है।

जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल (आईपीसीसी) की सबसे हालिया रिपोर्ट में निहित स्पष्ट सबूतों ने केवल उस बात को पुष्ट किया है जो जलवायु परिवर्तन के मोर्चे पर छोटे द्वीप राष्ट्र लंबे समय से अनुभव कर रहे हैं।

तत्काल, निर्णायक और निरंतर जलवायु कार्रवाई की आवश्यकता है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को आगामी सीओपी 26 शिखर सम्मेलन में एक वास्तविक अंतर बनाने के लिए नहीं चूकना चाहिए। इसमें जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने के लिए कमजोर देशों के लिए आवश्यक वित्तीय सहायता जुटाना शामिल है।

राष्ट्रमंडल सचिवालय ने सदस्य देशों को वित्त का उपयोग करने के लिए समर्थन देने के लिए कई कार्यक्रम समर्पित किए हैं, जैसे राष्ट्रमंडल जलवायु वित्त एक्सेस हब, आपदा जोखिम वित्त पोर्टल और राष्ट्रमंडल ब्लू चार्टर महासागर फंडर्स डेटाबेस, लेकिन लक्षित करने के लिए बहुपक्षीय रूप से और ज्यादा किया जाना चाहिए। छोटे देशों की जरूरत है, जो जलवायु परिवर्तन से एक संभावित खतरे का सामना कर रहे हैं।

श्रेणी 5 तूफान डोरियन द्वारा तबाह होने के बाद देश और क्षेत्र के साथ एकजुटता दिखाने के लिए महासचिव ने आखिरी बार 2019 में बहामा का दौरा किया था।

11 सितंबर को ग्रैंड बहामा में फ्रीपोर्ट में कोरल वीटा कोरल बहाली सुविधा के दौरे पर, उन्होंने कहा, हालांकि उन्होंने जलवायु संकट में कम से कम योगदान दिया है, छोटे देश इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। लेकिन वे भी प्रभारी का नेतृत्व कर रहे हैं वैश्विक स्तर पर परिवर्तनकारी जलवायु कार्रवाई की वकालत करना, स्थानीय समाधान विकसित करने के अलावा, नए नवाचारों के साथ-साथ स्वदेशी ज्ञान से तैयार किए गए हैं।

महासचिव संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे, जो राष्ट्रमंडल देशों के हितों की वकालत करेगा, ज्ञान का आदान-प्रदान करेगा और जलवायु कार्रवाई के बारे में सर्वोत्तम प्रथाओं, साझेदारी को मजबूत करेगा और राष्ट्रमंडल कार्यक्रमों का समर्थन करने के लिए संसाधन जुटाएगा।

बत्तीस राष्ट्रमंडल देशों, सदस्यता के आधे से ज्यादा, को छोटे राज्यों के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिसमें 25 छोटे द्वीप विकासशील राष्ट्र शामिल हैं।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस