संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने रॉयटर्स के फोटोग्राफर सिद्दीकी की मौत पर शोक जताया

संयुक्त राष्ट्र, 17 जुलाई (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने कहा कि तालिबान के खिलाफ अफगानिस्तान सुरक्षा बलों के अभियान को कवर करने के दौरान मारे गए रॉयटर्स के फोटोग्राफर दानिश सिद्दीकी की मौत पर संयुक्त राष्ट्र को दुख है।
 | 
संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने रॉयटर्स के फोटोग्राफर सिद्दीकी की मौत पर शोक जताया संयुक्त राष्ट्र, 17 जुलाई (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने कहा कि तालिबान के खिलाफ अफगानिस्तान सुरक्षा बलों के अभियान को कवर करने के दौरान मारे गए रॉयटर्स के फोटोग्राफर दानिश सिद्दीकी की मौत पर संयुक्त राष्ट्र को दुख है।

हक ने शुक्रवार को अपने दैनिक ब्रीफिंग में कहा, अफगानिस्तान में पत्रकारों के लिए बढ़ते खतरे के बारे में गुटेरेस चिंतित हैं।

हक ने कहा, सिद्दीकी की मौत उस विशेष समस्याओं का भी एक उदाहरण है जिसका हम अभी अफगानिस्तान में सामना कर रहे हैं।

उन्होंने तालिबान के हमलों में वृद्धि का जिक्र करते हुए कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा अमेरिकी सैनिकों को देश से बाहर निकालने के बाद वहां 20 साल की उपस्थिति समाप्त हो गई।

हक ने कहा, दुनिया में कहीं भी पत्रकारों की हत्या पर गुटेरेस दुखित हैं और दानिश सिद्दीकी का मामला ऐसा ही एक मामला है।

रॉयटर्स ने कहा कि भारत के पुलित्जर पुरस्कार विजेता पत्रकार सिद्दीकी की शुक्रवार को उस समय हत्या कर दी गई थी, जब वह अफगान स्पेशल फोर्स में शामिल थे, जो पाकिस्तान के साथ सीमा पर एक प्रमुख शहर स्पिन बोल्डक में मुख्य बाजार को फिर से हासिल करने की कोशिश कर रहे थे।

रॉयटर्स ने कहा कि सिद्दीकी ने इराक से हांगकांग से नेपाल तक युद्ध क्षेत्रों और संकटों को कवर किया। उन्होंने म्यांमार से भागे रोहिंग्या शरणार्थियों को कवर करने के लिए 2018 का पुलित्जर पुरस्कार जीता।

रॉयटर्स के अध्यक्ष माइकल फ्रिडेनबर्ग और प्रधान संपादक एलेसेंड्रा गैलोनी ने एक संयुक्त बयान में कहा, डेनिश एक उत्कृष्ट पत्रकार, एक समर्पित पति और पिता और एक बहुत प्यार करने वाले सहयोगी थे। इस भयानक समय में हमारे विचार उनके परिवार के साथ हैं।

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र मिशन ने एक ट्वीट में कहा, कि सिद्दीकी की मौत अफगानिस्तान में मीडिया के सामने बढ़ते खतरों की दर्दनाक याद है।

इसमें कहा गया है कि हैशटैगअफगानिस्तान में काम करने वाला मीडिया और देश में ही पत्रकारिता खतरे में है और अधिकारियों से सिद्दीकी और सभी पत्रकारों की हत्या की जांच करने का आह्वान किया।

--आईएएनएस

जेएनएस