संयुक्त राष्ट्र ने सोमाली नेताओं से राजनीतिक कलह से दूर रहने का आग्रह किया

मोगादिशू, 13 सितम्बर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र की उप महासचिव अमीना जे. मोहम्मद ने सोमाली राजनीतिक नेताओं से राजनीतिक कलह से दूर रहने का आह्वान किया है।
 | 
संयुक्त राष्ट्र ने सोमाली नेताओं से राजनीतिक कलह से दूर रहने का आग्रह किया मोगादिशू, 13 सितम्बर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र की उप महासचिव अमीना जे. मोहम्मद ने सोमाली राजनीतिक नेताओं से राजनीतिक कलह से दूर रहने का आह्वान किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को मोगादिशु की एक दिवसीय यात्रा करने वाले मोहम्मद ने कहा कि सोमालिया ने अपनी चल रही चुनावी प्रक्रिया के साथ काफी गति हासिल की है और नेताओं से देश में राजनीतिक तनाव को कम करने का आग्रह किया है।

राष्ट्रपति मोहम्मद फरमाजो और प्रधान मंत्री मोहम्मद रोबले से मुलाकात करने वाले संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह गति बनी रहे और महत्वपूर्ण चुनाव निर्धारित समय पर आगे बढ़ें, मुझे उन सभी से प्रतिबद्धता सुनने के लिए प्रोत्साहित किया गया है।

उन्होंने कहा कि मुझे सोमालिया के नेतृत्व में किसी भी तरह के तनाव को कम करने और हिंसा का कारण बनने वाली कार्रवाई से बचने के लिए कहा गया है।

सोमालिया वर्तमान में अपने उच्च सदन के लिए चुनाव कर रहा है और अपने निचले सदन के चुनाव की तैयारी कर रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय साझेदार देश के चुनावों को आगे बढ़ाने के राष्ट्रीय प्रयासों का समर्थन करने में लगे हुए हैं।

यात्रा के दौरान, मोहम्मद ने राजनीतिक जीवन में पूर्ण और समान भागीदारी के लिए सोमाली महिलाओं के आह्वान के साथ एकजुटता व्यक्त की, और समय पर, समावेशी, शांतिपूर्ण और विश्वसनीय चुनावों के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का समर्थन व्यक्त किया।

उन्होंने महिलाओं की राजनीतिक भागीदारी में हुई प्रगति को आगे बढ़ाने के अवसर के रूप में देश के संसदीय चुनावों पर प्रकाश डाला और इस बात पर जोर दिया कि समाज के सभी क्षेत्रों में महिलाओं का पूर्ण समावेश अधिक लचीलापन, शांति और स्थिरता में योगदान देगा।

मोहम्मद ने कहा कि सोमालिया ने 2016/17 में अपने पिछले चुनावों में 24 प्रतिशत संसदीय सीटों के साथ एक मील का पत्थर हासिल किया था, और मुझे उम्मीद है कि देश महिलाओं की भागीदारी को और भी आगे बढ़ाकर इस पर निर्माण करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि 30 प्रतिशत कोटा पूरा हो गया है। पूर्ण प्रतिनिधित्व और समावेशी समाज के लिए एक महत्वपूर्ण पहला कदम है। शांति लाभांश महिलाओं के बिना नहीं होगा।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस