वैश्विक वैक्सीन वितरण कोविड को समाप्त करने का सबसे अच्छा तरीका : पाक विदेश मंत्री

इस्लामाबाद, 15 जनवरी (आईएएनएस)। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि टीकों का उत्पादन और व्यापक वितरण कोविड-19 महामारी को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है।
 | 
वैश्विक वैक्सीन वितरण कोविड को समाप्त करने का सबसे अच्छा तरीका : पाक विदेश मंत्री इस्लामाबाद, 15 जनवरी (आईएएनएस)। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि टीकों का उत्पादन और व्यापक वितरण कोविड-19 महामारी को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने यह टिप्पणी उस समय की जब पाकिस्तान ने वर्ष 2022 के लिए 130 से अधिक विकासशील देशों के गठबंधन जी77 की अध्यक्षता ग्रहण की।

पाकिस्तान को अध्यक्षता सौंपने के एक वर्चुअल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, विदेश मंत्री ने कहा कि दुनिया अभी भी उस वायरस से जूझ रही है, जिसने बड़े पैमाने पर मानव, आर्थिक, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक नुकसान पहुंचाया है।

उन्होंने कहा कि दुनिया एक तीसरे संकट का सामना कर रही है।

कुरैशी ने कहा कि महामारी ने विकासशील देशों को प्रभावित किया है।

उन्होंने कहा कि कमजोर स्वास्थ्य प्रणालियों और अल्प संसाधनों के कारण, विकासशील देशों में लाखों लोगों को भारी नुकसान हुआ है और ज्यादातर खामोश हैं।

उन्होंने कहा कि 20 से अधिक देश खाद्य असुरक्षित हैं और कुछ अकाल से पीड़ित हो रहे हैं, खासकर अफ्रीका और अफगानिस्तान में संघर्ष क्षेत्रों में।

दुनिया के सामने आने वाली समसामयिक चुनौतियों से निपटने के लिए विदेश मंत्री ने कहा कि मानवता के अस्तित्व के लिए आपसी समर्थन, एकजुटता और एकता को अपनाने की जरूरत है।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम