वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल को मिला एशियन बिजनेस परोपकारिता पुरस्कार, 2021

नई दिल्ली, 26 नवंबर (आईएएनएस)। भारत के प्रमुख उद्योगपति, परोपकारी और वेदांता समूह के चेयरमैन अनिल अग्रवाल को एशियन बिजनेस अवार्डस 2021 में स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, स्वच्छता, कौशल विकास और सतत आजीविका पर केंद्रित मानवतावाद पहल में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए परोपकारिता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
 | 
वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल को मिला एशियन बिजनेस परोपकारिता पुरस्कार, 2021 नई दिल्ली, 26 नवंबर (आईएएनएस)। भारत के प्रमुख उद्योगपति, परोपकारी और वेदांता समूह के चेयरमैन अनिल अग्रवाल को एशियन बिजनेस अवार्डस 2021 में स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, स्वच्छता, कौशल विकास और सतत आजीविका पर केंद्रित मानवतावाद पहल में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए परोपकारिता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

उनके परोपकारी कार्य उनकी धर्मार्थ फाउंडेशन, अनिल अग्रवाल फाउंडेशन दुनिया भर में एक प्रेरणा है, जिसने वेदांता की कई देखभाल पहलों के साथ ग्रामीण भारत में एक अनुकरणीय सामाजिक प्रभाव पैदा किया है। इसने स्वच्छ गोवा अभियान, नंद घर सहित इन पहलों ने 4.23 करोड़ से अधिक लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद की है। सामाजिक-आर्थिक विकास के साथ एकीकृत सतत और समावेशी विकास लाने के लिए, समूह ने वर्ष 2020-21 में 331 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए हैं।

एशियन बिजनेस अवार्ड, जो अब अपने 23वें वर्ष में है, उसकी मेजबानी हर साल ब्रिटेन के सबसे अधिक बिकने वाले अंग्रेजी भाषा के एशियाई समाचार पत्र, ईस्टर्न आई द्वारा की जाती है। यह पुरस्कार एशियाई उद्यमिता और व्यावसायिक सफलता का जश्न मनाने के लिए जाना जाता है, जिसमें विजेताओं को यूके के सबसे धनी और सबसे सफल व्यवसायियों और महिलाओं की वार्षिक सभा में सम्मानित किया जाता है। 19 नवंबर को लंदन में आयोजित इस वर्ष के सम्मानित सम्मेलन ने अग्रवाल को वंचित समुदायों को सशक्त बनाने की दिशा में उनके असाधारण योगदान के लिए सम्मानित किया गया। समाज को वापस देने के उनके सार्वभौमिक मिशन ने उन्हें दुनिया भर में कई लोगों के लिए एक जीवित प्रेरणा बना दिया है।

अपनी हालिया उपलब्धि के बारे में अपने विचार साझा करते हुए, अग्रवाल ने कहा, मैं इस पुरस्कार को प्राप्त करने के लिए बेहद विनम्र हूं। इसने मुझे देश के ग्रामीण समुदायों को स्थायी रूप से मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता को बनाए रखने के लिए और उत्साहित किया है। मुझे अपने गिविंग को जीने पर गर्व है। इस साल वेदांता ने अपनी सामाजिक पहल के तहत 331 करोड़ रुपये खर्च किए हैं और 5000 करोड़ रुपये और खर्च करने की प्रतिबद्धता जताई है। परोपकार ने मेरे जीवन को और अधिक अर्थ दिया है, और मुझे समाज को वापस देने में बहुत संतुष्टि मिलती है।

अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के सीईओ, भास्कर चटर्जी ने अग्रवाल के प्रयासों की अंतर्राष्ट्रीय स्वीकृति और सम्मानजनक विशिष्टता पर बहुत खुशी व्यक्त की।

चटर्जी ने कहा: हम इस पुरस्कार को प्राप्त करने के लिए बेहद विनम्र और सम्मानित हैं। हम हमेशा समाज के उत्थान और एक अधिक समतावादी सामाजिक संरचना बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जहां जीवन की बुनियादी आवश्यकताएं सभी के लिए सुलभ हो। अनिल अग्रवाल फाउंडेशन की स्थापना टिकाऊ सुविधा के लिए की गई थी। इस तरह के एक प्रतिष्ठित पुरस्कार ने समाज की सेवा करने की दिशा में हमारे प्रयासों को जारी रखने की हमारी भावना को बढ़ावा दिया है और हमें और अधिक और बेहतर करने के लिए प्रेरित किया है।

यह पहली बार नहीं है जब उनकी परोपकारी ²ष्टि ने ध्यान आकृष्ट किया, क्योंकि उन्हें एडेलगिव हुरुन इंडिया परोपकारिता सूची 2020 में भी चित्रित किया गया था। सूची ने उन्हें देश के शीर्ष पांच परोपकारी लोगों में स्थान दिया। 2020 के महामारी-विहीन वर्ष में, मानवीय पहल के लिए अग्रवाल का योगदान पिछले वर्ष की तुलना में 90 प्रतिशत बढ़ा है। कोविड -19 संक्रमण के प्रभाव को कम करने के लिए, फाउंडेशन ने ग्रामीण समुदायों को एक मजबूत स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के निर्माण में मदद करने के लिए 5,000 करोड़ रुपये का सामाजिक प्रभाव कार्यक्रम कोविड मुक्त गांव शुरू किया। पिछले साल अकेले, वेदांता ने कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के लिए सरकार द्वारा अनिवार्य 2 प्रतिशत से अधिक योगदान दिया। यह समूह हर साल जमीनी स्तर पर अपने परिवर्तन कार्य के साथ खुद को आगे बढ़ाता है।

वेदांता की प्रमुख पहलों में से एक, स्वस्थ गांव अभियान, 12 राज्यों के 1,000 गांवों में शुरू से अंत तक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है, जिससे 20 लाख से अधिक लोगों के जीवन में सुधार होता है। इसके अलावा, फाउंडेशन नंद घर नामक अपनी अत्याधुनिक आंगनवाड़ी परियोजना को भी महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा रहा है। महिला सशक्तिकरण और बाल विकास पर मुख्य ध्यान देने के साथ, फाउंडेशन पूरे देश में 2400 से अधिक नंद घरों का संचालन कर रहा है। इनका उद्देश्य प्रौद्योगिकी के साथ संचालित आंगनवाड़ियों को फिर से बनाना है, विशेष रूप से महामारी से प्रेरित चुनौतियों को पार करने के लिए, बच्चों के लिए ई-लनिर्ंग की स्थापना के साथ-साथ उनके दरवाजे पर पोषण भोजन और स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना इसका उद्देश्य है। टीकाकरण वायरस के खिलाफ सबसे महत्वपूर्ण ढाल होने के कारण, वेदांता ने 1.2 लाख कर्मचारियों, उनके परिवारों और व्यावसायिक भागीदारों को कवर करते हुए एक मेगा टीकाकरण अभियान चलाया। अग्रवाल के मार्गदर्शक प्रकाश में, फाउंडेशन विभिन्न समुदायों के जीवन की गुणवत्ता को ऊपर उठाकर एक बेहतर दुनिया बनाने की दिशा में काम करना जारी रख रहा है।

अग्रवाल ने अपनी परोपकारी प्रतिबद्धता पर खरा उतरते हुए इस साल मार्च में गिविंग प्लेज लिया और अपनी 75 प्रतिशत संपत्ति ग्रामीण समुदायों के सामाजिक-आर्थिक कल्याण के लिए देने की शपथ ली। गिविंग प्लेज एक ऐसा आंदोलन है जिसमें वैश्विक परोपकारी लोग शामिल हैं, जिसमें दुनिया के बड़े-बड़े लोग अपनी संपत्ति का अधिकांश हिस्सा परोपकारी कार्यक्रम के लिए दान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

--आईएएनएस

आरएचए/आरजेएस