वीडियो के बावजूद, अल कायदा नेता अल-जवाहिरी अभी भी मर सकता है

नई दिल्ली, 13 सितंबर (आईएएनएस)। अल कायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी, जिसका वीडियो शनिवार को 9/11 के हमले की 20वीं बरसी पर सामने आया, अब भी मर सकता है।
 | 
वीडियो के बावजूद, अल कायदा नेता अल-जवाहिरी अभी भी मर सकता है नई दिल्ली, 13 सितंबर (आईएएनएस)। अल कायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी, जिसका वीडियो शनिवार को 9/11 के हमले की 20वीं बरसी पर सामने आया, अब भी मर सकता है।

एसआईटीई की निदेशक रीता काट्ज ने ट्वीट किया, हालांकि, जवाहिरी ने तालिबान की अफगानिस्तान की जीत का उल्लेख नहीं किया है, और अमेरिका की अफगानिस्तान से बाहर निकलने की उनकी बात दोहा समझौते पर फरवरी 2020 की शुरुआत में कही जा सकती थी। इस प्रकार, वह अभी भी मर सकता था, हालांकि यदि ऐसा होता, तो वह होता जनवरी 2021 में या उसके बाद किसी बिंदु पर।

काट्ज ने कहा, फिर भी, खुफिया एजेंसियों ने अभी तक कोई सबूत या ठोस आकलन पेश नहीं किया है कि जवाहिरी मर चुका है, जिससे उसकी वर्तमान स्थिति का सवाल हवा में है।

उन्होंने कहा, आईएसआईएस समर्थक और गठबंधन समूह, अल-कायदा की तुलना में आज जश्न मनाने के लिए कम कारण होने के बावजूद, 9/11 को अपने तरीके से भुनाने के लिए : 9/11 को ऑक्सीजन कहते हुए जो अल-कायदा को जीवित रखता है और समूह को साबित करने के लिए चुनौती देता है कि जवाहिरी जीवित है।

उन्होंने कहा, जवाहिरी द्वारा संदर्भित घटना सीरिया में अल-कायदा-गठबंधन हुर्रस अल-दीन द्वारा एक रूसी सैन्य अड्डे पर एक छापेमारी थी, जिसका दावा 1 जनवरी को किया गया था। अल्लाह उसकी रक्षा करे।

अल-कायदा के नेता अयमान अल-जवाहिरी को शनिवार को एक नए वीडियो में देखा गया था, अफवाहों के बाद कि उनकी मृत्यु हो गई थी। टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के अनुसार, फुटेज को 9/11 के हमलों की 20वीं बरसी पर जारी किया गया था।

एसआईटीई इंटेलिजेंस ग्रुप, जो जिहादी समूहों की ऑनलाइन गतिविधि पर नजर रखता है, ने बताया कि अल-कायदा द्वारा जारी एक वीडियो में, अल-जवाहिरी ने यरूशलेम के यहूदीकरण सहित कई विषयों पर बात की।

रीता काट्ज ने कहा, हालांकि वीडियो शनिवार को जारी किया गया था, जिसमें अल-जवाहरी ने अफगानिस्तान के तालिबान के अधिग्रहण का कोई जिक्र नहीं किया।

रीता काट्ज ने कहा, अल-जवाहिरी ने सीरिया में अल-कायदा से जुड़े हुर्रस अल-दीन समूह द्वारा एक रूसी सैन्यअड्डे पर एक छापे का संदर्भ दिया, जिसका दावा 1 जनवरी, 2021 को किया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अल-जवाहिरी ने अफगानिस्तान से संयुक्त राज्य अमेरिका की वापसी के बारे में भी बात की, लेकिन काट्ज ने कहा कि यह दोहा समझौते पर हस्ताक्षर के बाद बहुत पहले कहा जा सकता था, जिसमें अमेरिका ने देश से अपने सैनिकों को हटाने का वादा किया था।

--आईएएनएस

एसजीके