वर्ल्ड लीडर्स क्लीन एनर्जी को बढ़ावा देने आएंगे एकसाथ

न्यूयॉर्क, 11 सितम्बर (आईएएनएस)। जलवायु परिवर्तन के तेजी से बढ़ते प्रभावों और ऊर्जा क्षेत्र से कार्बन उत्सर्जन को कम करने और यह सुनिश्चित करते हुए कि सभी लोगों की बिजली और स्वच्छ ऊर्जा तक पहुंच हो, इसके लिए राष्ट्राध्यक्ष और सरकार के साथ-साथ व्यापार, फाउंडेशन और अन्य संगठनों के नेता 24 सितंबर को प्रतिबद्धताओं को दोहराने एक साथ आ रहे हैं।
 | 
वर्ल्ड लीडर्स क्लीन एनर्जी को बढ़ावा देने आएंगे एकसाथ न्यूयॉर्क, 11 सितम्बर (आईएएनएस)। जलवायु परिवर्तन के तेजी से बढ़ते प्रभावों और ऊर्जा क्षेत्र से कार्बन उत्सर्जन को कम करने और यह सुनिश्चित करते हुए कि सभी लोगों की बिजली और स्वच्छ ऊर्जा तक पहुंच हो, इसके लिए राष्ट्राध्यक्ष और सरकार के साथ-साथ व्यापार, फाउंडेशन और अन्य संगठनों के नेता 24 सितंबर को प्रतिबद्धताओं को दोहराने एक साथ आ रहे हैं।

ऊर्जा पर उच्च स्तरीय वार्ता, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा महासभा के अनुरोध पर शिखर स्तर पर बुलाई जाएगी, जो इस अंतर को खत्म करने का एक ऐतिहासिक अवसर है, क्योंकि 40 से ज्यादा नेताओं की पहली सभा संयुक्त राष्ट्र में पूरी तरह से ऊर्जा मुद्दों के लिए समर्पित हैं।

यह शुद्ध-शून्य उत्सर्जन और सार्वभौमिक ऊर्जा पहुंच की दिशा में एक रोडमैप तैयार करेगा और सरकारों, साथ ही व्यवसायों और नागरिक समाज संगठनों को एनर्जी कॉम्पैक्ट्स के रूप में योजनाओं और प्रतिबद्धताओं को प्रस्तुत करने का अवसर देगा, जो सतत विकास लक्ष्य 7 और पेरिस समझौता प्राप्त करने में मदद करेगा।

सितंबर की शुरूआत तक, 26 से अधिक देशों में संगठनों से 100 से अधिक ऊर्जा कॉम्पैक्ट प्रस्तुत किए गए हैं। इनमें बिजली और स्वच्छ खाना पकाने तक पहुंच बढ़ाने, नवीकरणीय ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता की हिस्सेदारी बढ़ाने, निवेश बढ़ाने और अन्य नई तकनीकों का प्रदर्शन करने की प्रतिबद्धता शामिल है।

उच्च-स्तरीय वार्ता से पहले और आने वाले महीनों में कई और संक्षिप्त बैठकों की उम्मीद है, क्योंकि 2030 लक्ष्य वर्ष के माध्यम से प्रतिबद्धताओं को ट्रैक कर साझेदारी का विस्तार किया जा रहा है।

पहले से ही पूर्वावलोकन किए गए बड़े पैमाने के एनर्जी कॉम्पेक्ट्स में, रॉकफेलर फाउंडेशन और आईकेईए फाउंडेशन ने एक नए वैश्विक फंडिंग प्लेटफॉर्म का नेतृत्व करने और एक अरब लोगों को वितरित अक्षय ऊर्जा, जैसे मिनी-ग्रिड तक पहुंच के साथ सशक्त बनाने के लिए 1 अरब डॉलर का वादा किया है।

पुनर्निर्माण और विकास के लिए यूरोपीय बैंक (ईबीआरडी) ने लगभग 40 देशों में अपने ग्रीन सिटीज कार्यक्रम के हिस्से के रूप में जिला ऊर्जा निवेश और अन्य सेवाओं के वित्तपोषण के लिए 2023 तक अतिरिक्त 1.3 अरब डॉलर का निवेश करने का वचन दिया।

आईपीसीसी की हालिया रिपोर्ट से पता चला है कि जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को सीमित करने के लिए 1.5 डिग्री सेल्सियस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है।

साथ ही, यह लक्ष्य तब तक हासिल नहीं होगा जब तक कि सभी लोगों के पास स्वच्छ, सस्ती और विश्वसनीय ऊर्जा तक पहुंच न हो, जैसा कि 2030 सतत विकास लक्ष्यों - लक्ष्य 7 के हिस्से के रूप में सभी देशों ने सहमति व्यक्त की है।

विश्व स्तर पर 75.9 करोड़ लोग बिजली के बिना हैं। एक और 80 करोड़ या ज्यादा लोगों के पास आवश्यक बिजली तक अविश्वसनीय या कम पहुंच है, जो लोगों को स्वस्थ और उत्पादक जीवन जीने के लिए घर, काम, स्कूल, स्वास्थ्य सुविधाओं और सामुदायिक सेवाओं में जरूरी है।

लगभग तीन अरब लोगों के पास स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन और प्रौद्योगिकियों तक पहुंच नहीं है।

ऊर्जा क्षेत्र वर्तमान में लगभग तीन-चौथाई ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार है।

--आईएएनएस

एसएस/आरएचए