लीबिया में शरण चाहने वाले की हत्या से यूएनएचसीआर परेशान

त्रिपोली, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) ने कहा कि वह लीबिया की राजधानी त्रिपोली में एक शरणार्थी की हत्या से चिंतित है।
 | 
लीबिया में शरण चाहने वाले की हत्या से यूएनएचसीआर परेशान त्रिपोली, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) ने कहा कि वह लीबिया की राजधानी त्रिपोली में एक शरणार्थी की हत्या से चिंतित है।

एजेंसी ने एक बयान में कहा, यूएनएचसीआर त्रिपोली में बीती रात एक 25 वर्षीय सूडानी शरणार्थी की मौत के बारे में जानकर बहुत व्यथित है।

मिली रिपोटरें के अनुसार, नकाबपोश हथियारबंद लोगों के एक समूह द्वारा पीड़ित को पीटा गया और गोली मार दी गई। उसे एक अस्पताल ले जा गया, हालात गंभीर होने के कारण उसे दूसरे अस्पताल भेजा गया, जहां उसका निधन हो गया।

यूएनएचसीआर ने सूडानी शरण चाहने वाले की हत्या की जांच का आह्वान किया है।

उन्होंने लीबिया के अधिकारियों से हर समय शरण चाहने वालों और शरणार्थियों के मानवाधिकारों और सम्मान करने, उनकी गिरफ्तारी को रोकने और हिरासत में लिए गए लोगों को रिहा करने का भी आह्वान किया है।

लीबिया के अधिकारियों ने हाल ही में राजधानी शहर के कई हिस्सों में अवैध प्रवासियों के खिलाफ छापेमारी और गिरफ्तारी की।

यूनिसेफ के अनुसार, हाल ही में सामूहिक गिरफ्तारी में पकड़े गए हजारों प्रवासियों और शरण चाहने वालों में लगभग 751 महिलाएं और 255 बच्चे थे।

2011 में दिवंगत नेता मुअम्मर गद्दाफी के पतन के बाद से लीबिया असुरक्षा और अराजकता का सामना कर रहा है, जिससे उत्तरी अफ्रीकी देश अवैध प्रवासियों के लिए प्रस्थान का पसंदीदा स्थान बन गया है।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम