लाखों अफगानों को मदद की जरूरत: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र (न्यूयॉर्क), 14 जनवरी (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से अपील की है कि वह लाखों अफगानों को मौत की कगार से बचाने के लिए तत्काल कार्रवाई करे।
 | 
लाखों अफगानों को मदद की जरूरत: संयुक्त राष्ट्र संयुक्त राष्ट्र (न्यूयॉर्क), 14 जनवरी (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से अपील की है कि वह लाखों अफगानों को मौत की कगार से बचाने के लिए तत्काल कार्रवाई करे।

गुटेरेस ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में प्रेस वार्ता में संवाददाताओं से कहा, हमें आर्थिक और सामाजिक पतन को रोकने और लाखों अफगानों के लिए कष्टों से मुक्त करने के तरीके खोजने के लिए अभी कार्य करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के रचनात्मक जुड़ाव के बिना, अफगानिस्तान की आर्थिक स्थिति केवल खराब होगी और साथ ही निराशा और उग्रवाद बढ़ेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी ने अमेरिका और विश्व बैंक से तालिबान की सत्ता में वापसी के बाद से बंद अफगान फंड को बंद करने का भी आग्रह किया, ताकि अफगानिस्तान में स्थिति को और खराब होने से रोका जा सके।

महासचिव ने कहा, अमेरिका को एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है क्योंकि दुनिया में अधिकांश वित्तीय प्रणाली डॉलर में काम करती है। जाहिर है कि अमेरिका और दुनिया के कई अन्य देशों में फंड की एक सार्थक मात्रा है जिससे वास्तव में अफगान लोगों के हितों की सेवा करना है।

गुटेरेस ने कहा, यह देखते हुए कि विश्व बैंक अफगानिस्तान के लिए एक पुनर्निर्माणट्रस्ट फंड का प्रबंधन करता है और दिसंबर 2021 में बैंक ने उस फंड से 28 करोड़ डॉलर को संयुक्त राष्ट्र बाल कोष और विश्व खाद्य कार्यक्रम संचालन अफगानिस्तान में स्थानांतरित कर दिया। मुझे बाकी संसाधनों की उम्मीद है कि 1.2 अरब डॉलर से ज्यादा अफगानिस्तान के लोगों को सर्दी से बचने में मदद करने के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने तालिबान से महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों की रक्षा करने का भी आह्वान किया।

उन्होंने कहा, कोई भी देश अपनी आधी आबादी के अधिकारों से वंचित करके आगे नहीं बढ़ सकता है।

संयुक्त राष्ट्र और भागीदारों ने मंगलवार को अफगानिस्तान के लिए 5 अरब डॉलर से ज्यादा की फंडिंग अपील शुरू की।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस