लश्कर-ए-तैयबा के 26/11 के मुंबई हमले के पीछे आईएसआई का एस

नई दिल्ली, 26 नवंबर (आईएएनएस)। कुछ विश्लेषकों ने आईएसआई के एक विशिष्ट, औपचारिक रूप से संगठित विंग के अस्तित्व की ओर इशारा किया है, जिसका नाम एस या सुरक्षा विंग है। इस विंग के लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के साथ सीधे तौर पर संबंध बताए जा रहे हैं।
 | 
लश्कर-ए-तैयबा के 26/11 के मुंबई हमले के पीछे आईएसआई का एस नई दिल्ली, 26 नवंबर (आईएएनएस)। कुछ विश्लेषकों ने आईएसआई के एक विशिष्ट, औपचारिक रूप से संगठित विंग के अस्तित्व की ओर इशारा किया है, जिसका नाम एस या सुरक्षा विंग है। इस विंग के लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के साथ सीधे तौर पर संबंध बताए जा रहे हैं।

यरुशलम पोस्ट ने अपनी एक रिपोर्ट में यह दावा किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आईएसआई के सेवारत अधिकारियों द्वारा लश्कर-ए-तैयबा को दिए गए समर्थन और निर्देश की पुष्टि 26/11 के मुंबई हमलों में हुई है, मगर बहस इस बात पर बनी हुई है कि यह समर्थन आखिर किस हद तक दिया गया था। क्या आईएसआई के स्तर पर ही सारा समर्थन था, या फिर इसमें समस्त पाकिस्तान राष्ट्र की कोई बड़ी भूमिका थी? यह सवाल भी बना हुआ है कि क्या जॉर्ज हेडली और जबीउद्दीन अंसारी द्वारा दर्शाई गई स्थिति आईएसआई के भीतर आतंकवादी समूह के समर्थक तत्व के अस्तित्व को दर्शाती है। जरूरी नहीं कि इस संबंध में एक साधारण विभाजन रेखा हो।

इसमें कहा गया है कि जब इस मुद्दे की जांच के लिए अमेरिका द्वारा दबाव डाला गया और आईएसआई गुर्गों की संलिप्तता के स्पष्ट सबूत पेश किए गए तो पाकिस्तानी अधिकारियों ने यह रुख अपनाया कि आईएसआई के भीतर के दुष्ट गुर्गे जिम्मेदार थे।

अंतत:, यह मुद्दा कि क्या आईएसआई के भीतर के तत्वों या आईएसआई ने ही मुंबई हमलों की योजना बनाई या फिर सहायता की और निर्देशित किया, एक अनसुलझा मुद्दा बना हुआ है, जिसमें बहस के दोनों पक्षों ने सुसंगत बिंदु या प्वाइंट्स बनाए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों की प्रत्यक्ष जिम्मेदारी संदेह में नहीं है, क्योंकि इस बात के पुख्ता सबूत सामने आए हैं कि इस संगठन ने अकेले कार्रवाई नहीं की थी। आतंकी समूह और पाकिस्तानी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस या उस संगठन के तत्वों के बीच घनिष्ठ संबंध हमलों के पहले, उसी दौरान या फिर बाद में बनाए रखे गए थे। आईएसआई पाकिस्तान की प्रमुख खुफिया एजेंसी है।

रिपोर्ट में कहा गया है, आतंकवादी समूहों के साथ पाकिस्तान के संबंधों में विशेषज्ञता रखने वाले एक अमेरिकी पत्रकार स्टीव कोल के अनुसार, डिजिटल ट्रेल ने सुझाव दिया कि मुंबई से हमलों को निर्देशित करने वाले व्यक्ति आईएसआई के गुर्गों की सेवा कर रहे थे। कोल ने अपनी पुस्तक डायरेक्टरेट एस में कहा है कि पश्चिमी अधिकारियों ने प्रासंगिक अवरोधों के साथ पाकिस्तान का सामना किया। इस संबंध में कोई व्यवस्थित जांच नहीं हुई।

मुंबई हत्याओं के लिए सुन्नी इस्लामवादी लश्कर-ए-तैयबा समूह की प्रत्यक्ष जिम्मेदारी संदेह में नहीं है। पकड़े गए बंदूकधारी, अजमल कसाब ने इस संगठन की अपनी सदस्यता स्वीकार की थी और उस प्रक्रिया का विस्तार से वर्णन भी किया था, जिसमें उसने और उसके सहयोगियों ने पाकिस्तान में प्रशिक्षण लिया था और उन्होंने भारत के लिए निकलने से पहले पाकिस्तान के सिंध प्रांत की राजधानी कराची से हमलों की सारी योजना तैयार की थी।

एक भारतीय जांच ने हमलों के लिए लश्कर-ए-तैयबा की जिम्मेदारी की पुष्टि की। बाद में पाकिस्तान पर अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र के दबाव के कारण पाकिस्तानी सरजमीं पर लश्कर-ए-तैयबा के कई सदस्यों को गिरफ्तार किया गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2009 में, पाकिस्तान ने अपनी जांच के नतीजे जारी किए, साथ ही हमलों के लिए संगठन की जिम्मेदारी की पुष्टि की।

कसाब ने भारतीय अधिकारियों और एफबीआई अधिकारियों से पूछताछ में पुष्टि की थी कि मुंबई ऑपरेशन कराची से टेलीफोन और इंटरनेट संचार का उपयोग करके निर्देशित किया गया था।

डेविड कोलमैन हेडली (जन्म से दाउद गिलानी), एक पाकिस्तानी और अमेरिकी नागरिक, जिसे 2009 में अमेरिकी अदालत में हमलों से पहले लश्कर-ए-तैयबा की निगरानी करने का आरोप लगाया गया था और दोषी ठहराया गया था, उसने आईएसआई के साथ समूह के संबंधों के अतिरिक्त व्यापक विवरण की पेशकश की।

हेडली की गवाही के अनुसार, सेवारत आईएसआई अधिकारियों ने हमलों के लिए फंडिंग और योजना बनाने में सहायता की थी। हेडली द्वारा नामित अधिकारियों में से एक, जिसे उसके द्वारा मेजर इकबाल के रूप में संदर्भित किया गया था, ने हमलों का निर्देशन और वित्त पोषण किया और व्यक्तिगत रूप से लक्ष्यों का चयन किया। हेडली को, उसकी अपनी गवाही के अनुसार, इकबाल द्वारा मुंबई में पांच टोही मिशनों पर भेजा गया था, ताकि बाद में नवंबर, 2008 में लश्कर-ए-तैयबा द्वारा हमला किए गए लक्ष्यों का चयन किया जा सके।

हेडली के अनुसार, संयोग से इकबाल ने विशेष रूप से नरीमन चबाड हाउस को एक लक्ष्य के रूप में चुना, क्योंकि उसने दावा किया कि यह मोसाद के लिए एक मोर्चा था। रिपोर्ट में कहा गया है कि हेडली ने आगे खुलासा किया कि हमलों के बाद, इकबाल ने जाइलैंड्स-पोस्टेन अखबार के कार्यालयों पर लश्कर-ए-तैयबा के हमले को गति देने की कोशिश की, जिसने इस्लाम के पैगंबर मोहम्मद की तस्वीरें प्रकाशित की थीं।

मेजर इकबाल के बारे में विवरण के अलावा, डेविड हेडली ने लश्कर-ए-तैयबा को सहायता की पेशकश में लगे आईएसआई अधिकारियों के कई नाम दिए। इन नामों में मेजर समीर अली और साजिद मीर शामिल थे।

हमलों में आईएसआई की भूमिका के बारे में हेडली के दावों की बाद में लश्कर-ए-तैयबा के एक अतिरिक्त सदस्य जबीउद्दीन अंसारी ने स्वतंत्र रूप से पुष्टि की थी। यह व्यक्ति एक भारतीय नागरिक था। वह 2006 में पाकिस्तान भाग गया था और 2012 में सऊदी अरब से भारत प्रत्यर्पित किया गया था।

अंसारी ने गवाही दी कि हमले में इस्तेमाल किए गए हथियार और गोला-बारूद आईएसआई द्वारा उपलब्ध कराए गए थे। अंसारी ने आगे पुष्टि की कि हमले के तीन दिनों के दौरान आईएसआई के अधिकारी लश्कर के कराची नियंत्रण कक्ष में मौजूद थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि अंसारी ने दावा किया कि अली ने उन्हें हमलों में पाकिस्तानी प्रतिभागियों को कई सरल हिंदी वाक्यांश सिखाने का काम सौंपा था, ताकि वे हमलों के दौरान और बाद में घेराबंदी के दौरान भारतीय मीडिया को बयान दे सकें।

2008 के बाद से इजरायल और भारत के बीच रणनीतिक संबंध और साझेदारी तेजी से बढ़ी है। मुंबई हमले फिर भी एक निश्चित समानता का प्रतीक हैं जो संबंधों के मूल में बनी हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है, भारत और इजराइल दोनों गैर-मुस्लिम देश हैं, जो क्रमश: इस्लामी दुनिया के गढ़ की पूर्वी और पश्चिमी सीमाओं पर स्थित हैं। इसलिए दोनों को आधुनिकता के साथ अक्सर विनाशकारी मुठभेड़ और इसके परिणामस्वरूप चुनौतियों से निपटने की आवश्यकता है।

नई दिल्ली और यरुशलम के बीच बढ़ता सहयोग और एकजुटता न केवल साझा त्रासदी का कार्य है। मुंबई हमलों की स्मृति, फिर भी, और जिन परिस्थितियों ने उन्हें जन्म दिया, वे इजरायल और भारत के बीच संबंधों की व्यापक संरचना में एक महत्वपूर्ण स्तंभ बने रहने की संभावना है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि नई दिल्ली और यरुशलम के बीच बढ़ता सहयोग और एकजुटता न केवल साझा त्रासदी का कार्य है, बल्कि मुंबई हमलों की यादें और जिन परिस्थितियों ने उन्हें जन्म दिया, वे इजरायल और भारत के बीच संबंधों की व्यापक संरचना में एक महत्वपूर्ण स्तंभ बने रहने की संभावना भी पैदा करती हैं।

--आईएएनएस

एकेके/आरजेएस