यूक्रेन की डोनबास में सैन्य हमले की कोई योजना नहीं: विदेश मंत्री

कीव, 23 नवंबर (आईएएनएस)। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने इन खबरों का खंडन किया है कि कीव डोनबास के संघर्ष प्रभावित क्षेत्र में सैन्य हमले की साजिश रच रहा है।
 | 
यूक्रेन की डोनबास में सैन्य हमले की कोई योजना नहीं: विदेश मंत्री कीव, 23 नवंबर (आईएएनएस)। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने इन खबरों का खंडन किया है कि कीव डोनबास के संघर्ष प्रभावित क्षेत्र में सैन्य हमले की साजिश रच रहा है।

कुलेबा ने ट्विटर पर कहा, मैं इसे आधिकारिक तौर पर बताता हूं कि यूक्रेन डोनबास में सैन्य हमले की योजना नहीं बना रहा है। हम संघर्ष के राजनीतिक और राजनयिक समाधान खोजने के लिए समर्पित हैं।

कुलेबा ने कहा कि यूक्रेन लुहान्स्क और डोनेट्स्क क्षेत्रों में संघर्ष को हल करने के लिए नॉरमैंडी प्रारूप को पुनर्जीवित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, जिसे डोनबास के नाम से जाना जाता है।

रविवार को, क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने रूस 1 टीवी चैनल पर प्रसारित टिप्पणियों में कहा कि रूसी मीडिया रिपोटरें के अनुसार, यूक्रेन संभवत: डोनबास की स्थिति का सैन्य समाधान मांग रहा है।

डोनबास में संघर्ष अप्रैल 2014 में शुरू हुआ, जब सरकारी बलों ने कीव से स्वतंत्रता की घोषणा करने वाले सशस्त्र समूहों द्वारा जब्त किए गए शहरों और कस्बों पर नियंत्रण हासिल करने के लिए आक्रामक अभियान शुरू किया।

इस टकराव ने लगभग 14,000 लोगों की जान ले ली और 40,000 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

नॉरमैंडी प्रारूप को यूक्रेन, रूस, जर्मनी और फ्रांस से मिलकर नॉरमैंडी संपर्क समूह के रूप में भी जाना जाता है। डोनबास संकट को हल करने के लिए स्थापित एक चार-पक्षीय राजनयिक समूह है।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस