यूएनएचसीआर ने अफगानिस्तान में मानवीय संकट की चेतावनी दी

नई दिल्ली, 15 जुलाई (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) ने अफगानिस्तान में एक मानवीय संकट की चेतावनी दी है क्योंकि बढ़ते संघर्ष से मानवीय पीड़ा और लोगों के विस्थापन में लगातार वृद्धि हुई है।
 | 
यूएनएचसीआर ने अफगानिस्तान में मानवीय संकट की चेतावनी दी नई दिल्ली, 15 जुलाई (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) ने अफगानिस्तान में एक मानवीय संकट की चेतावनी दी है क्योंकि बढ़ते संघर्ष से मानवीय पीड़ा और लोगों के विस्थापन में लगातार वृद्धि हुई है।

यूएनएचसीआर के प्रवक्ता बाबर बलूच ने कहा कि जनवरी 2021 के बाद से अनुमानित रूप से 270,000 अफगान देश के अंदर नए विस्थापित हुए हैं, मुख्य रूप से असुरक्षा और हिंसा के कारण, कुल उखाड़ी गई आबादी 35 लाख से अधिक हो गई है।

हाल के हफ्तों में अपने घरों से भागने के लिए मजबूर परिवारों ने सुरक्षा की बिगड़ती स्थिति को अपनी उड़ान का प्रमुख कारण बताया।

बलूच ने कहा कि चल रही लड़ाई के अलावा, विस्थापित नागरिकों ने यूएनएचसीआर और सहयोगियों को गैर-राज्य सशस्त्र समूहों द्वारा जबरन रिकवरी की घटनाओं और प्रमुख सड़कों पर तात्कालिक विस्फोटक उपकरणों (आईईडी) की उपस्थिति के बारे में बताया है।

कई लोगों ने सामाजिक सेवाओं में रुकावट और बढ़ती असुरक्षा के कारण आय के नुकसान की सूचना दी है।

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन के अनुसार, 2020 की तुलना में इस वर्ष की पहली तिमाही के दौरान नागरिक हताहतों की संख्या में 29 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

लक्षित लोगों में महिलाओं और बच्चों का बढ़ता अनुपात शामिल है।

जिन लोगों को अचानक भागना पड़ा है, उनकी जरूरतें काफी अनिवार्य हैं।

यूएनएचसीआर और सहयोगी, एक समन्वित प्रतिक्रिया के हिस्से के रूप में, कमजोर समूहों तक पहुँचने में चुनौतियों के बावजूद, नए विस्थापित अफगानों को आपातकालीन आश्रय, भोजन, स्वास्थ्य, पानी और स्वच्छता सहायता और नकद सहायता के साथ सहायता कर रहे हैं।

बलूच ने कहा कि लंबे समय तक संघर्ष, उच्च स्तर के विस्थापन, कोविड -19 के प्रभाव, सूखे सहित आवर्तक प्राकृतिक आपदाओं, और गहराती गरीबी से अफगान लोगों के लचीलेपन को सीमा तक धकेल दिया गया है।

बलूच ने कहा कि अफगानिस्तान में शांति समझौते तक पहुंचने और मौजूदा हिंसा को रोकने में विफलता से देश के साथ-साथ पड़ोसी देशों और उससे आगे भी विस्थापन होगा।

ईरान और पाकिस्तान लगभग 90 प्रतिशत विस्थापित अफगानों की मेजबानी करते हैं, कुल मिलाकर 20 लाख से अधिक पंजीकृत अफगान शरणार्थी है।

दोनों देशों ने राष्ट्रीय प्रणालियों के माध्यम से स्वास्थ्य और शैक्षिक सेवाओं के साथ-साथ अफगान शरणार्थियों को क्षेत्र और सुरक्षा तक पहुंच प्रदान की है।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस