यूएनआरडब्ल्यूए अधिकारी के मुताबिक अमेरिका के साथ साझेदारी पूरी तरह से हुई बहाल

गाजा, 19 जुलाई (आईएएनएस)। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नियर ईस्ट (यूएनआरडब्ल्यूए) में फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी के बीच साझेदारी पूरी तरह से बहाल कर दी गई है।
 | 
यूएनआरडब्ल्यूए अधिकारी के मुताबिक अमेरिका के साथ साझेदारी पूरी तरह से हुई बहाल गाजा, 19 जुलाई (आईएएनएस)। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नियर ईस्ट (यूएनआरडब्ल्यूए) में फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी के बीच साझेदारी पूरी तरह से बहाल कर दी गई है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार रविवार को, गाजा में यूएनआरडब्ल्यूए के मीडिया सलाहकार अदनान अबू हसन ने कहा कि एजेंसी को अमेरिकी वित्तीय सहायता इस साल 32 करोड़ डॉलर तक पहुंच गई है, जो उसी स्तर की वित्तीय सहायता के करीब है जैसा कि अमेरिका पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से पहले दान करता था।

अबू हसन ने कहा कि एजेंसी को मिली वित्तीय सहायता का नवीनीकरण विश्वास का संकेत है और दूसरों के लिए एक संदेश है कि यूएनआरडब्ल्यूए और अमेरिका के बीच साझेदारी पूरी तरह से बहाल हो गई है।

दिसंबर 2017 में ट्रम्प द्वारा यरुशलम को इजराइल की राजधानी घोषित करने के बाद फिलिस्तीनी प्राधिकरण ने व्हाइट हाउस और विदेश विभाग के साथ सभी आधिकारिक संबंधों को तोड़ दिया था।

जवाब में, 2018 में ट्रम्प ने फिलिस्तीनियों के खिलाफ कई कार्रवाई की, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण थी यूएनआरडब्ल्यूए के लिए अमेरिकी वित्तीय सहायता को रोकना, जो प्रति वर्ष 36 करोड़ डॉलर तक दी जाती थी।

यह कटौती यूएनआरडब्ल्यूए के वार्षिक बजट का लगभग 30 प्रतिशत थी।

यूएनआरडब्ल्यूए अपने संचालन के पांच क्षेत्रों में लगभग 56 लाख फिलिस्तीनी शरणार्थियों को जीवन रक्षक सेवाएं प्रदान करता है जिसमें जॉर्डन, लेबनान, सीरिया, वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी शामिल हैं।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस